BREAKING NEWS
  • AUS vs PAK: 143 रन पर ही आउट हो गए पाकिस्तान के 6 बल्लेबाज, स्टीव स्मिथ के साथ अग्नि परीक्षा बाकी- Read More »

चीन-अमेरिका व्यापार तनाव से दोनों देशों पर नकारात्मक प्रभाव, जानें कैसे

आईएएनएस  |   Updated On : September 12, 2019 01:00:00 AM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

चीनी अंतरराष्ट्रीय आर्थिक विनिमय केंद्र द्वारा आयोजित चीन-अमेरिका उद्यमी संवाद पेइचिंग में शुरू हुआ. संवाद में उपस्थित दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने कहा कि व्यापार तनाव से दोनों पक्षों और यहां तक कि पूरे विश्व के अर्थतंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है. दोनों पक्षों ने उम्मीद जताई कि वार्ता में जल्द से जल्द सहमति बन सकेगी. चीनी अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक विनिमय केंद्र के अध्यक्ष जंग पेइ यान ने कहा कि बढ़ रहे व्यापार तनाव से न केवल चीन और अमेरिका दोनों देशों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, बल्कि विश्व अर्थतंत्र में अनिश्चितता का माहौल पैदा हो गया है.

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने चार बार विश्व की आर्थिक वृद्धि दर को गिराया है, उधर विश्व व्यापार संगठन ने भी इस दर में 1.1 प्रतिशत पाइंट कम किया है. पूरे विश्व में प्रत्यक्ष निवेश की संख्या में भी कटौती नजर आ रही है. व्यापार युद्ध के बादल के नीचे नए विश्व संकट का खतरा नजदीक आ रहा है.

अमेरिका के नेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स मैयरोन ब्रिलियंट ने कहा कि व्यापार युद्ध का कोई विजेता नहीं बनता है. चीन और अमेरिका के बीच व्यापार तनाव से द्विपक्षीय संबंधों के दूसरे क्षेत्र जैसे शिक्षा, मानवीय आदान-प्रदान तथा नव ऊर्जा सहयोग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है. यहां हम अपील करते हैं कि चीन और अमेरिका दोनों देशों के नेता अधिक कोशिश कर जल्द से जल्द व्यापक और प्रवर्तनीय द्विपक्षीय निवेश और व्यापार समझौता संपन्न कर सकेंगे.

First Published: Sep 12, 2019 01:00:00 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो