मंदी की मार झेल रहे ऑटो इंडस्‍ट्री को मिल सकती है बड़ी राहत, कम हो सकती है GST

सैयद आमिर हुसैन  |   Updated On : September 06, 2019 12:39:43 PM
ऑटो सेक्टर (Auto Sector) घट सकती है GST

ऑटो सेक्टर (Auto Sector) घट सकती है GST (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

ऑटो सेक्टर (Auto Sector) को राहत देने के लिए वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि GST को 18 फीसदी करने के लिए कई बार बात हुई है. बता दें कि फिलहाल ऑटो सेक्टर में 28 फीसदी की GST है. 20 सितंबर को GST काउंसिल की बैठक है. वित्त राज्य मंत्री का कहना है कि हमें कार निर्माताओं और डीलर्स से GST रेट को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने को लेकर कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं. हम इसपर विचार करने के लिए जीएसटी काउंसिल से अनुरोध करेंगे. उनका कहना है कि केंद्र सरकार GST को कम करने के लिए ऑटो इंडस्ट्री के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही है. वित्त राज्य मंत्री अरुण मेघवाल ने यह भी कहा है कि सरकार वाहनों की खरीद पर GST कम करने पर विचार कर रही है.

यह भी पढ़ें: भारत से दुश्मनी पड़ी पाकिस्तान को महंगी, इस कारण से कंगाल देश में मचा हाहाकार

वैकल्पिक ईंधन वाली वाहनों को बढ़ावा देने की जरूरत
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि 7 लाख करोड़ रुपये का तेल आयात, बढ़ता प्रदूषण और सड़क दुर्घटनाएं अभी भी चिंता बनी हुई है. इसके अलावा वैकल्पिक ईंधन वाली वाहनों को बढ़ावा देने की भी जरूरत है. ऑटोमोबाइल सेक्टर के सबसे बड़ी समस्या फाइनेंस की है. सरकार इस समस्या को सुलझा रही है. मोटर व्हीकल संशोधन कानून को कुछ राज्यों में संशोधन के बाद लागू करने पर कहा गया है. 20 राज्यों के परिवहन मंत्रियों की समिति जिसमें 7 राजनीतिक पार्टियों की सरकारें थीं.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): अब यहां महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को लेकर हुआ ये बड़ा फैसला

उनकी सिफारिशों के आधार पर ही इसे तैयार किया गया और लागू किया गया है. जॉइंट सेलेक्शन कमिटी और स्टैंडिंग कमिटी के पास भी यह गया उनके सुझावों के बाद इसे तैयार किया गया तब संसद में पारित किया गया. देश मे 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती है डेढ़ लाख मौतें हो जाती हैं. 18 से 35 आयु के 60 फीसदी की मौत हो जाती है क्या इनकी जान नहीं बचानी चाहिए. कानून के प्रति सम्मान और डर नहीं हो ऐसी स्थिति अच्छी नहीं है.

First Published: Sep 06, 2019 12:39:43 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो