logo-image

LPG Price Today: नए साल के पहले दिन सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, जानिए क्या हैं नई कीमतें

LPG Price Today: नए साल के सरकार तेल कंपनियों ने व्यावसायिक सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है. सिलेंडर की नई दर आज से ही लागू हो गई हैं.

Updated on: 01 Jan 2024, 09:06 AM

highlights

  • साल के पहले दिन सस्ता हुआ गैस सिलेंडर
  • कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता
  • मात्र 1.50 रुपये घटे व्यावसायिक सिलेंडर दाम

नई दिल्ली:

LPG Price Today: नए साल के पहले दिन सरकारी तेल कंपनियों ने लोगों को सस्ते सिलेंडर का तोहफा दिया है. दरअसल, तेल कंपनियों ने आज यानी सोमवार को एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती कर दी. पिछले एक महीने में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में दूसरी बार कटौती की गई है. हालांकि, ये कटौती कमर्शियल यानी व्यावसायिक सिलेंडर की कीमतों में की गई है. बता दें कि तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं. पिछले महीने भी एलपीजी सिलेंडर के दाम कम हुए थे. इस बार तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में मामूली कटौती की है. कंपनियों ने एक जनवरी को 19 किग्रा वाले व्यावसायिक सिलेंडर के दाम 1.50 रुपये कम किए हैं.

ये भी पढ़ें: Shardul Thakur : क्या दूसरा टेस्ट खेल पाएंगे शार्दुल ठाकुर? इंजरी पर आई बड़ी अपडेट

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम स्थिर

बता दें कि साल के पहले दिन कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में मामूली गिरावट दर्ज की गई. जबकि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम आज भी स्थिर बने हुए हैं. सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयलॉ, भारत पेट्रोलियम के अलावा हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने भी 9 किलोग्राम वाला सिलेंडर डेढ़ रुपये सस्ता कर दिया है. जबकि 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत पहले वाली ही है.

जानें दिल्ली-मुंबई जैसे महानगरों में सिलेंडर के दाम

व्यावसायिक सिलेंडर की कीमत में कटौती के बाद दिल्ली में 19 किग्रा वाला सिलेंडर 1,755.50 रुपये में मिल रहगा है. पहले इसकी कीमत राजधानी में 1,757 रुपये थी. यानी दिल्ली में व्यावसायिक सिलेंडर की कीमत बस डेढ़ रुपये कम हुई है. वहीं चेन्नई में सबसे ज्यादा 4.50 रुपये की कटौती आई हैं. यहां अब 19 किग्रा वाला गैस सिलेंडर 1,924.50 रुपये में मिल रहा है. जबकि मुंबई में इसकी कीमत 1.50 रुपये कम होकर 1,708.50 रुपये हो गई है. उधर कोलकाता में 19 किग्रा वाला सिलेंडर मात्र 50 पैसे सस्ता होकर 1,869 रुपये का हो गया है.

ये भी पढ़ें: Happy New Year 2024: पीएम मोदी ने देशवासियों को दीं नए साल की शुभकामनाएं, दिया ये खास संदेश

22 दिसंबर को भी कम हुए थे सिलेंडर के दाम

बता दें कि इससे पहले 22 दिसंबर को भी तेल कंपनियों ने 19 किग्रा वाले व्यावसायिक गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की थी. तब 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम 30.50 रुपये कम हुए थे. जबकि उससे पहले 1 दिसंबर को भी कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर सस्ता हुआ था. बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां 15 दिनों में एक बार एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं. उसके बाद इनकी नई कीमतें जारी की जाती हैं.

ये भी पढ़ें: XPoSat: साल के पहले दिन इसरो ने रचा इतिहास, लॉन्च किया एक्सपो सैटेलाइट, जानें क्यों है ये खास

14 किग्रा वाले सिलेंडर की कीमत

वहीं घरेलू गैस सिलेंडर के दाम स्थिर बने हुए हैं. 14 किग्रा वाला रसोई गैस सिलेंडर आखिरी बार 30 अगस्त को सस्ता हुआ था. उसके बाद इसके दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. अभी दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर 903 रुपये में मिल रहा है. जबकि चेन्नई में इसकी कीमत 918.50 रुपये और मुंबई में 14 किग्रा वाला सिलेंडर 902.50 रुपये में मिल रहा है. जबकि कोलकाता में 14 किग्रा वाला रसोई गैस सिलेंडर 929 रुपये में मिल रहा है.