logo-image

LPG Price Hike: गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा, जानें आपके शहर में कितने बढ़े दाम

LPG Price Hike: महीने की पहली तारीख को लोगों को महंगाई का झटका लगा है, दरअसल, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर दिया है.

Updated on: 01 Dec 2023, 08:54 AM

highlights

  • कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा
  • घरेलू रसोई गैस के दाम स्थिर
  • व्यावसायिक सिलेंडर के दाम 41 रुपये बढ़े

नई दिल्ली:

LPG Cylinder Price Hike: महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें जारी की जाती है. इस बार एक दिसंबर को गैस सिलेंडर के दाम बढ़ गए.  हालांकि ये कीमत कमर्शियल सिलेंडर की बढ़ी हैं, घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है. 1 दिसंबर के 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 41 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. नई कीमतों के मुताबिक, राजधान दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर महंगा होकर 1796.50 रुपये का हो गया है. इसके साथ ही देश के कई शहरों में भी व्यावसायिक गैस सिलेंड के दाम बढ़ गए हैं.

ये भी पढ़ें: Poll of Polls: पांच में से कितने राज्यों में खिल रहा 'कमल', जानें बाकी सूबों में सीटों का हाल

आज से लागू हुई नई कीमतें

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें जारी कर दी गई हैं. इसी के साथ देश के सभी शहरों में कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें लागू भी हो गई है. बता दें कि पिछले महीने दिवाली से पहले ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किग्रा वाले व्यावसायिक गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया था. तब कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 103 रुपये का इलाजा किया था.

ये भी पढ़ें: Shah Rukh Khan Video: सुपरस्टार होके भी जमीन से जुड़े हुए हैं SRK, ये वीडियो देख हो जाएगा यकीन

इसके बाद 1 नवंबर को राजधानी दिल्ली में 19 किग्रा वाले व्यावसायिक सिलेंडर के दाम बढ़कर 1833.00 रुपये हो गए थे. हालांकि, उसके बाद छठ के मौके पर 16 नवंबर को तेल कंपनियों ने एक बार फिर से कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत कम कर लोगों को राहत दी थी. 16 नवंबर को तेल कंपनियों ने व्यावसायिक सिलेंडर के दाम 50 रुपये कम किए थे. इसके बाद ये घटकर 1755.50 रुपये पर आ गया था. लेकिन साल के आखिरी महीने में सिलेंडर के दाम एक बार फिर से बढ़ गए.

प्रमुख महानगरों में सिलेंडर के दाम

19 किग्रा वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में आज हुए इजाफे के बाद दिल्ली में व्यावसायिक सिलेंडर के दाम 1796.50 रुपये हो गए हैं. जबकि पहले इसकी कीमत 1755.50 रुपये थी. वहीं कोलकाता में व्यावसायिक सिलेंडर की कीमत बढ़कर 1908 रुपये हो गई है. पहले यहां 19 किग्रा वाला सिलेंडर 1885.50 रुपये में मिल रहा था. उधर मायानगर मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर 1749 रुपये का हो गया है जो पहले यहां 1728 रुपये में मिल रहा थआ. चेन्नई में व्यावसायिक सिलेंड की कीमत बढ़कर 1968.50 रुपये हो गई है पहले इसका भाव चेन्नई में 1942 रुपये था.

ये भी पढ़ें: COP28: पीएम मोदी का दुबई में भारतीय समुदाय ने किया भव्य स्वागत, आज वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट में लेंगे भाग

देश के अन्य शहरों में व्यावसायिक सिलेंडर के दाम

राजस्थान की राजधानी जयपुर में 19 किग्रा वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर महंगा होकर 1819 रुपये का हो गया है. जबकि भोपाल में इसकी कीमत 1804.50 रुपये हो गई है. हैदराबाद में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़कर 2024.5 रुपये हो गए हैं. जबकि रायपुर में ये 2004 रुपये में मिल रहा है.

रसोई गैस सिलेंडर के दाम स्थिर

तेल मार्केटिंग कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई इजाफा नहीं हुआ है. राजधानी दिल्ली में 14 किग्रा वाला रसोई गैस सिलेंडर 903 रुपये में मिल रहा है. जबकि मुंबई में इसकी कीमत 902.50 रुपये चल रही है. कोलकाता में 17 किग्रा वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 929 रुपये बनी हुई है जबकि चेन्नई में इसका भाव 918.50 रुपये बना हुआ है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: 'गंभीर' श्रेणी में दिल्ली की हवा, यूपी-बिहार में बारिश तो पहाड़ों पर बर्फबारी, ये है IMD का अपडेट