logo-image

भारत में अब दुनिया का सबसे साफ सुथरा पेट्रोल, डीजल होगा उपलब्ध, जानें क्या है वजह

देश की तेल कंपनियों (Oil Companies) ने बुधवार से बिना मूल्य वृद्धि और सेवाओं में किसी तरह की रुकावट के बिना ही यूरो- छह मानक पेट्रोल, डीजल (Petrol Diesel News) की आपूर्ति शुरू कर दी है.

Updated on: 01 Apr 2020, 08:27 PM

दिल्ली:

भारत बुधवार को उन देशों में शामिल हो गया है जहां दुनिया का सबसे स्वच्छ पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल (Diesel Price) इस्तेमाल किया जाता है. देश की तेल कंपनियों (Oil Companies) ने बुधवार से बिना मूल्य वृद्धि और सेवाओं में किसी तरह की रुकावट के बिना ही यूरो- छह मानक पेट्रोल, डीजल (Petrol Diesel News) की आपूर्ति शुरू कर दी है. इस उच्च श्रेणी के ईंधन की आपूर्ति शुरू होने से देश में विशेषकर महानगरों में वाहनों के प्रदूषण को कम करने में काफी मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: EMI में 3 महीने की मोहलत से ग्राहकों को कुछ खास लाभ नहीं, बाद में देना पड़ेगा ब्याज

देश में अब स्टेज- छह ग्रेड का ईंधन होगा उपलब्ध

देश में अब भारत स्टेज- चार ग्रेड के ईंधन के स्थान पर सीधे भारत स्टेज- छह ग्रेड का ईंधन उपलब्ध होगा. यह यूरो छह ग्रेड के ईंधन के समान है. इससे दाम में एक रुपये लीटर की वृद्धि होनी चाहिये थी लेकिन तेल कंपनियों ने बिना मूल्य बढ़ाये यह स्वच्छ ईंधन देना शुरू किया है. मूल्य वृद्धि को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 17 साल के निचले स्तर तक पहुंचे हैं उसमें समायोजित किया जायेगा। पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि आज हम शत प्रतिशत बीएस- छह पेट्रोल, डीजल की आपूर्ति कर रहे हैं. देश में अपने सभी 68,700 पेट्रोल पंपों पर आज से स्वच्छ ईंधन की बिक्री की जा रही है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से लड़ाई में इस कंपनी ने आर्थिक मदद करने में सबको पीछे छोड़ दिया

उन्होंने कहा कि इस बदलाव के कारण ईंधन के खुदरा मूल्य में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पिछले एक पखवाड़े से अधिक समय से तेल कंपनियों ने पेट्रोल, डीजल के खुदरा मूलय में कोई बदलाव नहीं किया है. पहले उन्होंने सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में की गई तीन रुपये प्रति लीटर की वृद्धि को समायोजित किया और अब कंपनियां बीएस- छह ईंधन की बढ़ी कीमत को समायोजित कर रही हैं. देश में पेट्रोल, डीजल के दाम में आखिरी बार 16 मार्च को बदलाव किया गया. दिल्ली में तब से एक लीटर पेट्रोल का दाम 69.59 रुपये और डीजल का दाम 62.29 रुपये प्रति लीटर है. सिंह ने कहा कि बीएस- चार से सीधे बीएस- छह मानक में जाने का काम मात्र तीन साल में कर लिया गया. दुनिया की किसी भी बड़ी अर्थव्यव्यवस्था में ऐसा नहीं देखा गया। भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के अधिकारियों ने भी कहा कि कंपनी ने बीएस- छह मानक के ईंधन की आपूर्ति शूरू कर दी है.

यह भी पढ़ें: चालू वित्त वर्ष के पहले दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 1,200 प्वाइंट लुढ़का, निफ्टी 8,300 के नीचे

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एम के सुराणा ने कहा कि कंपनी की रिफाइनरियों ने जनवरी में ही नये ग्रेड के ईंधन का उत्पादन शुरू कर दिया था. उसके बाद से कंपनी के पेट्रोल पंपों पर नया ईंधन बिकना शुरू हो गया है. सिंह ने कहा कि ईंधन में सल्फर की मात्रा कम होने से हवा में पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) उत्सर्जन कम होगा. इससे डीजल के पुराने वाहनों से भी प्रदूषण कम फैलेगा.