logo-image

Budget 2023: बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री ने कह दी यह बड़ी बात, मिडिल क्लास लोगों में खुशी की लहर

Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) एक फरवरी को संसद में देश का आम बजट 2023-24 ( Union Budget 2023 ) पेश करेंगी

Updated on: 15 Jan 2023, 10:43 PM

New Delhi:

Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) एक फरवरी को संसद में देश का आम बजट 2023-24 ( Union Budget 2023 ) पेश करेंगी. क्योंकि यह बजट केंद्न की मौजूदा सरकार का अंतिम बजट हो सकता है, इसलिए उम्मीद की जा रही है कि 2024 के लोकसभा चुनाव के चलते बजट लोकलुभावना होगा. यह एक ऐसा बजट होगा, जिसके मिडिल क्लास, किसान, नौकरी पेशा, महिलाओं और युवाओं के लिए कई लाभकारी योजनाओं और छूट का ऐलान किया जा सकता है. इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि बजट पेश करने से ठीक 15 दिन पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वह मध्यम वर्ग के दबावों को समझती हैं. उन्होंने यह भी कहा कि हमारी सरकार ने मध्य वर्ग पर कोई नया टैक्स नहीं लगाया है.

Nepal Plane Crash Video: नेपाल विमान हादसे का Live Video Viral, युवक ने किया था फेसबुक लाइव

मिडिल क्लास केटेगिरी से ताल्लुक रखती हूंः निर्मला सीतारमण

आज यानी रविवार को एक बजट में बोल रहीं वित्त मंत्री ने कहा कि मैं खुद मिडिल क्लास केटेगिरी से ताल्लुक रखती हूं इसलिए मध्य वर्ग के दबावों को भी अच्छी तरह समझ सकती हूं. उन्होंने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार मध्य वर्ग को ध्यान में रखते हुए ही फैसले लेती है. यही वजह है कि पांच लाख रुपए तक की इनकम को टैक्स से बाहर रखा गया है. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार देश के अन्नदाता यानी किसानों की आय को दोगुना करने के अपने वादे पर अडिग है और इस दिशा में आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं. आपको बता दें कि माना जा रहा है कि सरकार यूनियन बजट में इनकम टैक्स लिमिट बढ़ाएगी और मिडिल क्लास टैक्स पेयर्स के अलाना दूसरे लोगों को भी थोड़ी राहत देगी.

Union Budget 2023: बजट से पहले क्यों बनाया जाता है हलवा? जानिए Halwa Ceremony का इतिहास

कई बड़े ऐलान कर सकती हैं वित्त मंत्री

 एक्सपर्ट्स की मानें तो वित्त मंत्री बजट में कई बड़े ऐलान कर सकती हैं. क्योंकि यह चुनाव से ऐन पहले का बजट है इसलिए निवेशकों, नौकरीपेशा, किसान, महिलाओं और युवाओं समेत सभी वर्गों को इससे काफी उम्मीदें हैं. आम बजट 2023 कई मायनों में खास हो सकता है, जिसमें कई बड़ी घोषणाओं की संभावना भी बनती नजर आ रही है.