logo-image

Budget 2023: भाजपा 'बजट पर चर्चा' के जरिये छेड़ेगी राष्ट्रव्यापी अभियान

इस रणनीति के तहत बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री प्रदेश अध्यक्ष, मंत्री, सांसद और विधायक अगले दो सप्ताह तक देश भर में सम्मेलन और जनसभाएं करेंगे और आम लोगों के साथ बजट और इसके फायदों पर चर्चा करेंगे.

Updated on: 01 Feb 2023, 11:13 AM

highlights

  • बीजेपी की 1 फरवरी से 12 फरवरी तक 'बजट पर देशव्यापी चर्चा'
  • आम लोगों को बजट और इसके फायदों पर किया जाएगा जागरूक
  • इसके लिए गठित समिति में विभिन्न राज्यों के नौ पार्टी नेता शामिल

नई दिल्ली:

आज पेश होने जा रहे केंद्रीय बजट 2023-24 (Union Budget 2023) के लाभों को बताने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) जनता तक पहुंचने के लिए बुधवार से 12 दिवसीय राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू करेगी. पार्टी के एक सूत्र के मुताबिक बीजेपी 1 फरवरी से 12 फरवरी तक 'बजट पर देशव्यापी चर्चा' करेगी और बुधवार को केंद्रीय बजट 2023-24 में घोषित किए जाने वाले जागरूकता उपायों को फैलाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान चलाएगी. पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने इसके लिए नौ सदस्यीय समिति का गठन किया है. बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) को इस समिति का संयोजक बनाया गया है. 4 व 5 फरवरी को भारत सरकार के मंत्री, राष्ट्रीय पदाधिकारी एवं आर्थिक विशेषज्ञ देश की विभिन्न राजधानियों समेत 50 महत्वपूर्ण शहरों में बजट पर सम्मेलन करेंगे.

नौ सदस्यीय समिति में इन्हें मिली जगह
इस रणनीति के तहत बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री प्रदेश अध्यक्ष, मंत्री, सांसद और विधायक अगले दो सप्ताह तक देश भर में सम्मेलन और जनसभाएं करेंगे और आम लोगों के साथ बजट और इसके फायदों पर चर्चा करेंगे. इसके साथ सभी जिलों में सम्मेलन आयोजित कर बजट के मुख्य मुद्दों को प्रखंड स्तर तक जनता तक पहुंचाया जाएगा. भाजपा सूत्रों के अनुसार 28 जनवरी को इसके लिए गठित समिति में विभिन्न राज्यों के नौ पार्टी नेता शामिल हैं, जिसके अध्यक्ष बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी होंगे. नौ सदस्यों में भाजपा नेता विवेक वेंकटस्वामी, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल, राष्ट्रीय किसान मोर्चा के अध्यक्ष राजकुमार चाहर, राष्ट्रीय युवा मोर्चा के अध्यक्ष एमपी तेजस्वी सूर्या, बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम, सांसद सुशील कुमार मोदी, केंद्र सरकार के मुख्य वित्तीय मामलों के सलाहकार, विधायक हैं. समिति में अशोक लहरी, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल, संजू वर्मा और युवा मोर्चा के राष्ट्रीय प्रभारी वरुण झावेरी हैं.

यह भी पढ़ेंः Budget 2023: मोदी सरकार 2.0 के आखिरी पूर्ण बजट से आम आदमी को आयकर में ये है अपेक्षित

केंद्रीय मंत्री समेत बीजेपा नेता करेंगे राज्यों का दौरा
समिति के सदस्य चार बैठकें करेंगे, जिनमें से एक भौतिक होगी और बाकी तीन वर्चुअल. इसके अलावा एक केंद्रीय मंत्री और एक वरिष्ठ बीजेपी नेता हर राज्य का दौरा भी करेंगे. भाजपा इसके जरिये आम जनता को यह बताने की कोशिश करेगी कि जब रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दुनिया आर्थिक संकट से जूझ रही है, तब भारत की स्थिति स्थिर है और उसने लोगों के लिए अच्छा बजट पेश किया है. रेलवे की सुविधाओं में सुधार के लिए सरकार किस तरह से काम कर रही है, इसका भी प्रसार करने का प्रयास करेंगे. कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मंगलवार को भाजपा मुख्यालय में सभी नौ सदस्यों की बैठक हुई. सूत्रों ने बताया कि डेढ़ घंटे तक चली बैठक में कार्यक्रम की योजना और रणनीति पर चर्चा हुई.