logo-image

रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD) पर ये चार बैंक दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज

रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD) में हर महीने छोटी-छोटी रकम को निवेश करके एक बड़ा फंड बना सकते हैं. रिस्क फ्री इंस्ट्रूमेंट होने की वजह से निवेशक इसे काफी पसंद करते हैं.

Updated on: 30 Sep 2021, 01:01 PM

highlights

  • IDFC First Bank RD के ऊपर 5 फीसदी से 6 फीसदी तक का ब्याज ऑफर कर रहा है
  • आरबीएल बैंक निवेशकों को 6 महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए RD अकाउंट पेश करता है

नई दिल्ली:

छोटे निवेशकों के बीच रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD) सबसे लोकप्रिय निवेश का विकल्प है. रिकरिंग डिपॉजिट में हर महीने छोटी-छोटी रकम को निवेश करके एक बड़ा फंड बना सकते हैं. रिस्क फ्री इंस्ट्रूमेंट होने की वजह से निवेशक इसे काफी पसंद करते हैं. रिकरिंग डिपॉजिट निवेशक को मंथली जमा करने की अनुमति देता है. निवेशकों को जमा की अवधि के दौरान चक्रवृद्धि ब्याज (Compunding Interest) मिलता है. अगर कोई निवेशक म्यूचुअल फंड योजनाओं में SIP के जरिए निवेश नहीं करना चाहता है तो निवेश के दौरान जोखिम से बचने के लिए यह प्रोडक्ट सबसे अच्छा विकल्प है. आज की इस रिपोर्ट में ये चार बैंक RD के ऊपर आकर्षक ब्याज ऑफर कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: एक दिन के ब्रेक के बाद आम आदमी को फिर लगा बड़ा झटका, महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल

IDFC First Bank: निजी क्षेत्र का यह बैंक निवेशक को न्यूनतम 100 रुपये की मंथली निवेश के साथ RD अकाउंट को खोलने की अनुमति देता है. RD अकाउंट में अधिकतम 75,000 रुपये मंथली जमा किया जा सकता है. मौजूदा समय में यह बैंक 6 महीने से 10 साल तक की अवधि की RD के ऊपर 5 फीसदी से 6 फीसदी तक का ब्याज ऑफर कर रहा है. आरडी के ऊपर वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 50 बेसिस प्वाइंट ब्याज मिलेगा.

RBL Bank: आरबीएल बैंक निवेशकों को 6 महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए RD अकाउंट पेश करता है. बैंक की ओर से इस अवधि के लिए 5.25 फीसदी से 6.75 फीसदी के बीच ब्याज ऑफर किया जा रहा है. सीनियर सिटीजन को 50 बेसिस प्वाइंट अतिरिक्त ब्याज ऑफर किया जा रहा है. निवेशक न्यूनतम 1 हजार रुपये के निवेश से आरडी अकाउंट को खोल सकते हैं. बता दें कि 1 सितंबर से बैंक ने आरडी अकाउंट के ब्याज दरों को संशोधित किया है. 

Axis Bank: एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग के जरिए रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट को ऑनलाइन खोलने का विकल्प प्रदान करता है. एक्सिस बैंक RD अकाउंट होल्डर्स को 6 महीने से 10 साल की अवधि के लिए न्यूनतम मासिक राशि 500 ​​रुपये डिपॉजिट करने की अनुमति प्रदान करता है. बैंक ने 23 सितंबर, 2021 से टर्म डिपॉजिट की ब्याज दरों को संशोधन किया है.

Yes Bank: यस बैंक में 6 महीने से 10 साल के बीच की अवधि के लिए रिकरिंड डिपॉजिट अकाउंट को खोला जा सकता है. यस बैंक की ओर से इस अवधि के लिए 5 फीसदी और 6.50 फीसदी के बीच ब्याज ऑफर किया जा रहा है. सीनियर सिटीजन को RD अकाउंट के ऊपर 50 बेसिस प्वाइंट से 75 बेसिस प्वाइंट अतिरिक्त ब्याज ऑफर किया जा रहा है.

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. इस न्यूज़ में बैंकों की वेबसाइट और अन्य स्रोतों की जानकारी के आधार पर रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD) ब्याज दर के आंकड़े दिए गए हैं. कृपया निवेशक स्वयं की जांच पड़ताल के बाद ही निवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)