BREAKING NEWS
  • हरियाणा सरकार करवाना चाहती है राम रहीम-हनीप्रीत मुलाकात, जानिए क्या है वजह- Read More »

SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी! 1 सितंबर को इन चीजों पर मिलने वाला बंपर फायदा, बचेंगे बहुत रुपए

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 01, 2019 03:21:50 PM
प्रतिकात्मक फोटो

प्रतिकात्मक फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

कल यानी 1 सितंबर से आपकी रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी कई चीजों में बदलाव आने जा रहा है. रेलवे जहां आपको झटका देने वाला है. वहीं सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) कई तोहफे आपको देने जा रही है. एसबीआई कार और होमलोन 1 सितंबर से सस्ता कर देगा. आइए जाने हैं कि एसबीआई आपको क्या ऑफर्स देने जा रही है.

1 सितंबर से SBI के ग्राहकों को होम लोन लेकर घर खरीदना सस्ता पड़ेगा. दरअसल, SBI के रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) से जुड़ने के बाद होम लोन इंडस्ट्री में काफी बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. SBI ने होमलोन (Home Loan) की ब्याज दर में 0.20 फीसदी कटौती कर दी है. बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 1 सितंबर से होम लोन पर ब्याज की दर 8.05 फीसदी हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें:सेना चीफ बिपिन रावत ने किया LoC का दौरा, बोले- आपात स्थिति के लिए तैयार रहें जवान

कार खरीदना होगा सस्ता
SBI ने कार लोन पर कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं लेने का फैसला किया है. कार लोन लेने पर 8.70 प्रतिशत ब्याज दर से लोन मिेगा. इतना ही नहीं अगर कोई ग्राहक बैंक के डिजिटल प्लेटफार्म जैसे YONO या बैंक की वेबसाइट के जरिए लोन अप्लाई करता है तो उसे ब्याज में 25 बेसिस प्वाइंट की छूट दी जाएगी. इतना ही नहीं जो लोग नौकरी पेशा लोगों को 90 प्रतिशत तक लोन मिलेगा.

पर्सनल लोन पर कम देना होगा ब्याज
इतना ही नहीं पर्सनल लोन भी सस्ता होगा. 20 लाख तक पर्सनल लोन देने की तैयारी कर रहा है. यह लोन मात्र 10.75 फीसदी की ब्याज दर पर दिया जाएगा.
एसबीआई ने एजुकेशन लोन पर भी बेहतरीन ऑफर लेकर आया है. देश या विदेश में पढ़ने जाने वाले युवाओं को 8.25 प्रतिशत ब्याज दर से लोन मिलेगा. युवाओं को यह लोन चुकाने केलिए 15 साल का वक्त दिया जाएगा.

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की ब्याज दरों को लेकर बड़ा फैसला किया है. दरअसल, SBI ने घरेलू खुदरा फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में 0.10 फीसदी की कटौती कर दी है. स्टेट बैंक (SBI) ने 2 साल से कम के टर्म डिपॉजिट दरों को 0.10 फीसदी घटाकर 6.8 फीसदी से 6.7 फीसदी कर दिया है.

किसान क्रेडिट कार्ड बनाना होगा आसान

इसके अलावा 1सितंबर से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को बनवाना आसान होगा. दरअसल, बैंक 15 दिन के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए बाध्य होंगे. केंद्र सरकार ने बैंकों को इसके लिए निर्देश जारी किया है.

1 सितंबर के बाद नहीं उठा पाएंगे इस सुविधा का लाभ
अगर आप Ola, Paytm, Phone Pay, Google Pay, Amazon Pay जैसे वॉलेट के यूजर हैं तो अभी केवाईसी (KYC) पूरी करा लें नहीं तो ये सारे एप 31 अगस्‍त को आपको सेवा नहीं दे पाएंगे. आरबीआई (RBI) की पेमेंट वॉलेट कंपनियों को दी गई समय सीमा 31 अगस्त को समाप्त हो रही है. वहीं दूसरी ओर बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM) ने रिटेल लोन को रेपो रेट से जोड़ने की घोषणा की है. बैंक का कहना है कि रिटेल लोन की ब्याज दर को रेपो रेट से जुड़ने की वजह से ग्राहकों को काफी फायदा मिलेगा

और पढ़ें:कर्नाटकः सिद्धारमैया ने BJP की तुलना वेश्या से की, बाद में कांग्रेसी दे रहे ये सफाई

ऑनलाइन टिकट होगा महंगा
अब ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज दोबारा लगना शुरू हो जाएगा. आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से जारी किए गए 30 अगस्त के आदेश के अनुसार, अब रेल यात्रियों को स्लीपर क्लास के लिए 15 रुपये प्रति टिकट और एसी (AC) क्लास के लिए 30 रुपये प्रति टिकट सेवा शुल्क देना पड़ेगा. इसके साथ ही जीएसटी अलग से वसूला जाएगा.

First Published: Aug 31, 2019 09:49:32 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो