logo-image

'केदारनाथ' के डायरेक्टर ने उत्तराखंड सरकार से की अपील, कहा...

यह फिल्म वर्ष 2013 में केदारनाथ में बाढ़ से मची तबाही पर केंद्रित है. पहाड़ी राज्य में फिल्म की शूटिंग हुई.

Updated on: 09 Dec 2018, 01:43 PM

नई दिल्ली:

सारा अली खान की डेब्यू फिल्म केदारनाथ ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी शुरुआत की है. अभिषेक कपूर के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म की पृष्ठभूमि केदारनाथ आपदा पर बेस्ड है. फिल्म में सारा के साथ सुशांत सिंह राजपूत भी लीड रोल में हैं. क्रिटिक्स और फैंस ने सारा की दमदार एक्टिंग की तारिफें की हैं तो वहीं कुछ को फिल्म की कहानी पसंद नहीं आई.

अगर फिल्म की कमाई के बारे में बात करें तो 7 दिसंबर को रिलीज हुई केदारनाथ ने अपने पहले दिन 7.25 करोड़ की कमाई की. दूसरे दिन फिल्म ने अपनी कमाई में इजाफा करते हुए 9.75 करोड़ कमाए. अब तक फिल्म ने कुल 17 करोड़ रूपए अपने खाते में जमा कर लिया है.इस फिल्म की कहानी को ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने खराब बताया है.

फिल्म 'केदारनाथ' के निर्देशक अभिषेक कपूर ने उत्तराखंड सरकार से अपनी फिल्म पर से प्रतिबंध को हटाने का आग्रह किया है. कपूर ने ट्वीट किया, "मैं उत्तराखंड सरकार से अपनी फिल्म 'केदारनाथ' पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाने का आग्रह करता हूं. यह देश के लोगों में शांति, सद्भाव लाने का प्रयास है. कृपया हमें इस अवसर से वंचित न करें."

हालांकि राज्य सरकार ने फिल्म पर कोई आधिकारिक प्रतिबंध नहीं लगाया है, लेकिन राज्य के सभी जिलाधिकारियों को फिल्म और इससे जुड़े विवादों के बारे में लिखित संदेश भेजा है.

यह निर्णय मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया था. बैठक में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता वाली एक समिति द्वारा फिल्म पर प्रस्तुत एक रिपोर्ट की समीक्षा की गई.

सरकार ने इसे जिला प्रशासन पर छोड़ दिया कि फिल्म को उनके संबंधित अधिकार क्षेत्र में रिलीज किया जाना चाहिए या नहीं. इसके बाद देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, अल्मोड़ा और उधमसिंहनगर में फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया गया.

यह फिल्म वर्ष 2013 में केदारनाथ में बाढ़ से मची तबाही पर केंद्रित है. पहाड़ी राज्य में फिल्म की शूटिंग हुई. दक्षिणपंथी इसका विरोध कर रहे हैं और उनका आरोप है कि यह हिंदू भावनाओं को आहत करती है और 'लव जेहाद' को बढ़ावा देती है.

उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने गुरुवार को फिल्म पर प्रतिबंध लगाने से इनकार कर दिया और याचिकाकर्ताओंसे जिलाधिकारियों से संपर्क करने को कहा था. फिल्म ने पहले दिन देश में 7.25 करोड़ रुपये की कमाई की थी.