logo-image

दाएं-बाएं.. आगे-पीछे... नया 360-डिग्री घूमने वाला टायर! अब पैरेलल ड्राइंग मुमकिन

अब 360 डिग्री वाहन चलाना आसान होगा, न सिर्फ सड़कों पर, बल्कि कच्चे रस्ते से लेकर बिल्डिंग के भीतर तक वाहन जाएंगे. एक कंपनी ऐसी ही टायर पर काम कर रही है.

Updated on: 02 Nov 2023, 01:29 PM

नई दिल्ली:

एक ऐसा टायर जो 360-डिग्री घूम सकता हो... सुनने में भले ही ये कोई भविष्य का ख्वाब लगे, मगर ये जल्द ही हकीकत में तबदील होने जा रहा है. हैनकूक (Hankook) नाम की एक टायर निर्माता कंपनी एक ऐसा टायर डेवलप कर रही है, जो दाएं-बाएं, आगे-पीछे सभी दिशा में मूवमेंट प्रदान करेगा, यानि इस टायर के इस्तेमाल से आप 360-डिग्री पर वाहन को चला पाएंगे. कई ऑटो एक्सपर्ट्स का मानना है कि, इस तरह का टायर ऑटो सेक्टर के लिए गेम चेंजर साबित होगा. ये तकनीक आने वाले दौर में समानांतर ड्राइविंग यानि Parallel Driving को संभव कर सकती है. 

हर तरफ-हर दिशा चलेगा...

गौरतलब है कि, ये फ्यूचरस्टिक टायर गेंद की तरह होगा जो किसी भी दिशा में आसानी से चल सकेगा. चाहे ट्रैफिक भरी सड़के हों, या तंग गलिय और सकरे रास्ते, ये टायर आपके वाहन को समानांतर ड्राइविंग की सुविधा मुहैया कराएगा. ताकि बार-बार आगे-पीछे करने और स्टीयरिंग व्हील से जूझने की झंझट से छुटकारा मिलेगा. साथ ही चारों तरह निगाह दौड़ाने से राहत मिलेगी. इस तरह के टायरों का उपयोग, आपको किसी भी सीमित जगह पर कार को आसानी से पार्क करने की रियायत देगा. 

बता दें कि हैनकूक ने अपने इस 360-डिग्री टायर को व्हीलबॉट (WheelBot) नाम दिया है. एक्सपर्ट्स का दावा है कि, ये न सिर्फ वाहन चालकों को सुविधा देगा, बल्कि ऑटो इंडस्ट्री के लिए भी गेम चेंजर साबित होगा. कोशिश है कि ये भविष्य में जल्द ही हकीकत की शक्ल लेगा, जिसका सीधा असर गाड़ियों के डिजाइन से लगाकर उसके परफॉर्मेंस तक पड़ेगा.

न सिर्फ सड़कें, बल्कि इमारत में भी दौड़ेगा...

वहीं टायर निर्माता कंपनी हैंकूक का दावा है कि, व्हीलबॉट फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी होगा, जिसे एक नई टेक्नोलॉजी से लैस करके डेवलप किया जा रहा है. फिलहाल ये स्टार्टिंग स्टेज पर है, मगर इसे जल्द से जल्द पूरा करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है. 

मिली जानकारी की मानें तो, हैंकूक का व्हीलबोट मैनली अपने ऑपरेशन में रोबोटिक्स का इस्तेमाल करता है. लंबे समये से इसकी ट्रायल एंड टेस्टिंग जारी है, अगर तय वक्त पर सही नतीजे पेश आए, तो जल्द ही भविष्य में ये सड़कों पर रफ्तार भरता नजर आएगा. इसके अतिरिक्त हैंकूक का कहना है कि, ये 360-डिग्री टायर न केवल सड़कों पर, बल्कि किसी इमारत के अंदर या कच्चे रास्तों पर भी आसानी से चल सकता है. हालांकि ये व्हीलबॉट हमें वाहनों में इस्तेमाल होता कब जक नजर आएगा ये कुछ कहा नहीं जा सकता