logo-image

डिफेंस एक्सपो ने भारतीय रक्षा निर्माण क्षेत्र के तमाम रिकार्ड तोड़े : राजनाथ सिंह

राजनाथ शनिवार को डिफेंस एक्सपो 2020 के समापन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

Updated on: 12 Feb 2020, 10:58 AM

New Delhi:

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि डिफेंस एक्सपो भारतीय रक्षा निर्माण क्षेत्र के लिए एक सफलता है, जिसने अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के तमाम रिकर्ड तोड़ दिए हैं. राजनाथ शनिवार को डिफेंस एक्सपो 2020 के समापन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा, "इस आयोजन ने दिखा दिया है कि नया भारत विश्व की बड़ी शक्तियों से कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ने के लिए तैयार है. इस एक्सपो ने भारतीय रक्षा निर्माण क्षेत्र के तमाम रिकार्ड तोड़ दिए हैं."

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश : राम मंदिर ट्रस्ट में शामिल नहीं किए जाने से शंकराचार्य नाराज

उन्होंने कहा, "यह आयोजन एक शंखनाद है कि आने वाला समय भारत का होगा. आने वाले वक्त में हमारा देश ग्लोबल डिफेंस मैन्युफैक्च रिंग का प्रमुख केंद्र बनेगा. इस एक्सपो के दौरान 200 से ज्यादा एमओयू और समझौते हुए. इन समझौतों ने एक नया इतिहास रच दिया है."

रक्षा मंत्री ने कहा कि कुंभ, प्रवासी भारतीय दिवस, नेशनल यूथ फेस्टिवल एवं डिफेंस एक्सपो का सफल आयोजन कर उत्तर प्रदेश ने सिद्ध कर दिया है कि वह कोई समान्य प्रदेश नहीं है बल्कि इस प्रदेश में अद्भुत क्षमता है.

उन्होंने कहा, "देश के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो की अभूतपूर्व सफलता 'डिफेंस' के प्रति समस्त देशवासियों की आशाओं और आकांक्षाओं का प्रतीक है. ऐसे बड़े आयोजन का लखनऊ में संपन्न होना हम सबके लिए खुशी का विषय है."