logo-image

शादी के बाद अपना बैडरूम कैसे सजाएं, जानें वास्तु शास्त्र के कुछ उपाए

जिनकी शादी नई-नई हुई है या जो शादी करने जा रहे हैं उनके लिए कुछ लकी बातें आज हम आपको बातएंगे. ताकि आप अपना नया घर और नई दुनिया भगवान के आशीर्वाद से शुरू कर पाएं.

Updated on: 14 Dec 2021, 03:02 PM

New Delhi:

शादियों का सीजन चल रहा है. हर कोई अपने घर को और अपने आप को सजाने में व्यस्त है. शादी के सीजन में लोगों को हज़ार बातें कन्फयूज़ करती हैं की घर कैसा रखें, नया घर है तो दिवार पर पेंट कौन सा करें और जो जोड़े शादी करने की योजना बना रहे हैं, उन्होंने पहले से ही अपने बड़े दिन की तैयारी शुरू कर दी होगी. शादी की तैयारी केवल खरीदारी के बारे में नहीं है, बल्कि जो जोड़े शादी के बंधन में बंधने की योजना बनाते हैं. बता दें कि जिनकी शादी नई-नई हुई है या जो शादी करने जा रहे हैं उनके लिए कुछ लकी बातें आज हम आपको बातएंगे. ताकि आप अपना नया घर और नयी दुनिया भगवान के आशीर्वाद से शुरू कर पाएं. अगर आप अपने कमरे को लेकर परेशान है की कौन सी चीज़ आपके रूम में सही बैठेगी तो आइये यहां जानते हैं.

यह भी पढ़ें- सुबह उठते ही करें ये 6 उपाए, बनेंगे सारे बिगड़े काम

वास्तु शास्त्र के अनुसार कमरे में रखी दिशा, रंग योजना और वस्तुएं वास्तु के अनुसार होनी चाहिए. यह उनके रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद करता है और परिवार के लिए भी शुभ होता है.

बेडरूम की दिशा

वास्तु एक विज्ञान और वास्तुकला का एक रूप है. नवविवाहितों के बेडरूम की बात करें तो दिशाओं का बहुत महत्व होता है. इसलिए वास्तु के अनुसार नवविवाहित जोड़े का कमरा दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए और भवन की सबसे ऊपरी मंजिल पर होना चाहिए.

बिस्तर कैसा होना चाहिए?

आपको सामाजिक सजावट का त्याग करना चाहिए और अपने लिए लकड़ी का बिस्तर चुनना चाहिए. धातु में ठंडी ऊर्जा होती है जबकि लकड़ी में गर्म ऊर्जा होती है. इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि अगर पलंग में बक्सा है तो कबाड़ को डंप नहीं करना चाहिए या कोई नुकीली चीज नहीं रखनी चाहिए. इतना ही नहीं गद्दा भी सिंगल होना चाहिए.

कमरे को कैसे सजाया जाना चाहिए?

ज्यादातर लोग कमरे को सजाने के लिए फोटो फ्रेम का इस्तेमाल करते हैं. नवविवाहित जोड़े को भी कमरे में ऐसी तस्वीरें रखनी चाहिए जो खुशी का इजहार करें. अपने कमरे में कभी भी भगवान की तस्वीर, इंसानों की एकल तस्वीरें या जंगली जानवरों की तस्वीरें न रखें. हालांकि, नवविवाहित जोड़ा कमरे में अपनी तस्वीरें रख सकता है.

यह भी पढ़ें- 5 राशियां जो पैसे को बचाना और संभालना जानती हैं, इनके साथ दोस्ती लाभदायक होगी