Jharkhand Poll: हिंसा के बीच 18 सीटों पर मतदान खत्म, 59.27 फीसद पड़े वोट

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 07, 2019 05:07:49 PM
हिंसा के बीच 18 सीटों पर 59.27 फीसद मतदान

हिंसा के बीच 18 सीटों पर 59.27 फीसद मतदान (Photo Credit : ANI )

रांची:  

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 में से 18 सीटों पर मतदान छिटपुट घटनाओं के बीच समाप्त हो गया. प्रारंभिक रपटों के अनुसार, अपराह्न् तीन बजे तक मतदान प्रतिशत 59.27 फीसद रहा. मतदान का पूरा प्रतिशत शाम पांच बजे बचे दो और सीटों पर मतदान पूरा होने के बाद आएगा.

मतदान यहां की 18 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे शुरू हुआ और यह अपराह्न् तीन बजे समाप्त हो गया. वहीं जमशेदपुर पूर्व और जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा सीटों पर मतदान शाम पांच बजे समाप्त होंगे. चुनाव संबंधी हिंसा में, गुमला जिले के सिसई विधानसभा क्षेत्र में एक युवक पुलिस फायरिंग में मारा गया और तीन पुलिसकर्मियों सहित छह लोग घायल हो गए.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: सिसई में मतदान के दौरान पुलिस की गोलीबारी में एक ग्रामीण की मौत

नक्सलियों ने पश्चिम सिंहभूम जिले में एक मतदान बस को आग के हवाले कर दिया. आग की घटना के बाद बूथ नंबर 36 पर मतदान को रद्द कर दिया गया. घटना के बाद मतदान अधिकारी और सुरक्षाकर्मी ईवीएम मशीनों को लेकर वहां से चले गए. चुनाव आयोग ने गुमला जिला प्रशासन से मामले में विस्तृत रपट मांगी है.

20 विधानसभा सीटों के लिए कुल 260 उम्मीदवार हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 48,25,038 मतदाताओं द्वारा किया जाएगा. इन मतदाताओं में 23,93,437 महिलाएं और 90 तीसरे लिंग के शामिल हैं, बाकी पुरुष मतदाता हैं. पुलिस सूत्रों ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान के लिए 40,000 से अधिक सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: सिसई के पोलिंग बूथ-36 पर पथराव और फायरिंग, जान बचाकर भागे मतदानकर्मी

इन 20 सीटों में से, 16 अनुसूचित जनजाति(एसटी) और एक अनुसूचित जनजाति(एससी) के लिए आरक्षित है. मुख्यमंत्री रघुबर दास जमशेदपुर पूर्वी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां उनका मुकाबला पूर्व कैबिनेट सहयोगी सरयू राय और कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ से है. इस चरण में जिन प्रमुख नेताओं की चुनावी किस्मत का फैसला हो रहा है, उनमें झारखंड विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, शहरी विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, जल संसाधन मंत्री रामचंद्र सहिस, पूर्व कैबिनेट मंत्री सरयू राय और राज्य भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा शामिल हैं. जेल में बंद नक्सली कमांडर कुंदन पाहन तमाड़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. मुख्यमंत्री रघुबर दास ने शनिवार सुबह अपने विधानसभा सीट जमशेदपुर पूर्व में मतदान किया.

First Published: Dec 07, 2019 05:07:49 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो