logo-image

दिल्ली चुनाव 2020: दिल्ली की शिक्षा की कायापलट करने वाली आतिशी मार्लेना के बारे में जानें सबकुछ

आतिशी पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ी थी. वे बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर के खिलाफ मैदान में थीं

Updated on: 22 Jan 2020, 11:42 PM

नई दिल्ली:

Delhi Assembly Election 2020: कालका जी विधानसभा दिल्ली का एक विधानसभा क्षेत्र है. इसकी विधानसभा क्रम संख्या 51 है. 2015 विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी से अवतार सिंह कालका ने जीत दर्ज की थी. कालका ने बीजेपी उम्मीदवार हरमीत सिंह कालका को बड़े अंतर से हराया था. इस बार केजरीवाल सरकार ने अवतार सिंह कालका का पत्ता काट दिया. आप ने लोकसभा चुनाव हारने वाली आतिशी सिंह को टिकट दिया है. आतिशी सिंह अबकी बार विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में है.

यह भी पढ़ें- दिल्ली चुनाव 2020: पत्रकार से उपमुख्यमंत्री बनने तक जानें मनीष सिसोदिया का पूरा सफर 

आतिशी पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ी थी. वे बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर के खिलाफ मैदान में थीं. चुनाव में आतिशी को हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद आम आदमी पार्टी ने कालाका जी विधानसभा सीट से उतारा है. कालकाजी विधानसभा में 2008 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. कांग्रेस नेता सुभाष चोपड़ा विधायक चुने गए थे. 2013 के चुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. लेकिन केजरीवाल ने 49 दिनों के बाद ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. 2015 में फिर से चुनाव कराया गया. 2015 में आम आदमी पार्टी को जबर्दस्त जीत हासिल हुई थी.

यह भी पढ़ें- गुजरात में BJP को बड़ा झटका, MLA केतन इनामदार ने दिया इस्तीफा, सरकार पर लगाया गंभीर आरोप

आतिशी सिंह एक भारतीय राजनीतिज्ञ, शिक्षक और राजनीतिक कार्यकर्ता हैं. वह आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की सदस्य हैं. उन्होंने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री, मनीष सिसोदिया के सलाहकार के रूप में मुख्य रूप से शिक्षा पर काम किया. दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने उन्हें दिल्ली के शिक्षा सुधारों के वास्तुकार होने का श्रेय दिया. आतिशी का जन्म 8 जून 1981 को दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विजय सिंह और तृप्ता वाही के घर में हुआ.

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार ने कश्मीर के लिए खोला खजाना, 80 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा

उसे मार्क्स और लेनिन के बाद उसके माता-पिता द्वारा मध्य नाम 'मार्लेना' दिया गया था. जैसे-जैसे वह बड़ी हुई, उसने अपने नाम के रूप में "आतिशी मारलेना" का उपयोग करना शुरू कर दिया. हालांकि उन्होंने अपना सरनेम हटा लिया है. अब वह अपना नाम आतिशी सिंह लिख रही हैं. आतिशी ने 2001 में सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातक किया. इसके बाद वह ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी चली गईं और 2003 में उन्होंने शेवनिंग स्कॉलरशिप पर इतिहास में मास्टर डिग्री पूरी की.