logo-image

ताइवान को लेकर चीन पर क्या बोले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन? इस बात पर ली चुटकी

बाइडेन बोले की उन्हें लगता है कि चीन की गिरती अर्थव्यवस्था, ताइवान पर आक्रमण संभावनाओं को कम  करने वाला है

Updated on: 11 Sep 2023, 09:52 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ( US President Joe Biden) इस समय वियतनाम (Vietnam) के दौरे पर है. यहां पर एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान उन्होंने चीन को लेकर कई बाते कहीं. उन्होंने कहा कि चीन ताइवान पर आक्रमण नहीं करेगा. बाइडेन बोले की उन्हें लगता है कि चीन की गिरती अर्थव्यवस्था, ताइवान पर आक्रमण की संभावनाओं को कम  करने वाला है. उन्हें लगता है कि चीन के पास एक क​ठिन आर्थिक परेशानी है. ये अंतरराष्ट्रीय विकास और उसकी कमी और चीन की नीतियों से   जुड़ा है. उन्हें ऐसा लगता है कि सारे तथ्य हमले को रोकते हैं. उनकी क्षमता इतनी नहीं है, जितनी पहले थी. 

ये भी पढ़ें: G-20 Summit: भारत और सऊदी अरब के बीच बढ़ती करीबी से क्यों बेचैन पाकिस्तान? 5 प्वाइंट में जानें

उनसे पूछा गया कि आखिर उन्‍होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बात क्यों नहीं की. इस पर उन्होंने मजाक में कहा, मैं आपको बताता हूं कि आपके बारे में नहीं जानता, मगर मैं सोने जा रहा हूं. वियतनाम में उन्होंने अपनी 26 मिनट की एक प्रेसवार्ता खत्म की. 

शायद मैं उनका कठोर उत्‍तर दे दूं

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मीडिया कर्मियों से चुटकी भी ली. वॉयस ऑफ अमेरिका की एक पत्रकार अनीता पॉवेल ने उनसे कहा कि उन्हें ऐसा लगता है कि आपने जो सोचा होगा केवल महिलाओं को बुलाने से आपको आज सरल सवाल का सामना करना होगा. इस पर बाइडेन ने जवाब देते हुए कहा, अगर आपने उनसे सरल सवाल किए तो उन्हें मालूम है कि क्या करना है. शायद मैं उनका कठोर उत्‍तर दे दूं.

चीन से बेहतर हों रिश्ते 

चीन को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ने संतोष जताया. उन्‍होंने कहा,‘यह यात्रा किस बात को लेकर थी, तो यह चीन को नियंत्रित करने को लेकर थी. मैं चीन को इस मामले में शामिल नहीं करना चाहता. मैं बस यह तय करना चाहता हूं कि चीन से उनके रिश्ते अच्छे रहें.