logo-image

पाकिस्तान के परमाणु हथियारों में लग सकती है आतंकी सेंध

इस रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि पाकिस्तान के परमाणु हथियारों को रखने की जगह उन सैन्य ठिकानों के नजदीक है जहां से इनकी लॉन्चिंग करने की व्यवस्था है साथ ही इन हथियारो के आतंकी संगठनों के हाथ लगने की संभावना भी हैं।

Updated on: 25 Sep 2017, 09:27 AM

highlights

  • पाकिस्तान ने 9 अलग जगहों पर छुपा रखे हैं परमाणु हथियार
  • फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स ने जताई है आतंकी हमले की आशंका
  • पाकिस्तानी पीएम ने कहा परमाणु रखने की जगह पूरी तरह से सुरक्षित

New Delhi:

अमेरिकन एजेंसी 'फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स' (FAS) की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने देश के 9 अलग-अलग स्थानों पर अपने परमाणु हथियार रखे हैं।

इस रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि पाकिस्तान के परमाणु हथियारों को रखने की जगह उन सैन्य ठिकानों के नजदीक है जहां से इनकी लॉन्चिंग करने की व्यवस्था है साथ ही इन हथियारो के आतंकी संगठनों के हाथ लगने की संभावना भी हैं।

हालांकि पाकिस्तानी पीएम शाहिद खाकन अब्बासी ने शीर्ष अमेरिकी थिंक-टैंक काउंसिल ऑन फॉरन रिलेशंस के एक कार्यक्रम में इस संभावना को एक सिरे से खारिज कर दिया था।

अब्बासी ने परमाणु हथियार आतंकियों तक पहुंचने की आशंका पर कहा कि देश के परमाणु रखने की जगह पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होनें कहा दुनिया के दूसरे देशों के शस्त्रागार जितने सुरक्षित हैं, पाकिस्तान के भी उतने ही सुरक्षित हैं। ऐसे में किसी को भी चिंता या संदेह करने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी पीएम बोले, भारत से निपटने के लिए कम दूरी के परमाणु हथियार तैयार

अमेरिकी परमाणु हथियार विशेषज्ञ और रिपोर्ट तैयार करने वाले हैंस क्रिस्टनसन ने कहा कि पाकिस्तान के परमाणु हथियार अलग-अलग बेस में स्थित स्टोरेज में रखे गए हैं और ये बेस परमाणु हथियार लॉन्च करने में सक्षम हैं।

क्रिस्टनसन ने बताया कि पाकिस्तान शॉर्ट रेंज का सब-स्ट्रैटेजिक परमाणु हथियारगृह बना रहा है, इसलिए हथियारों को क्षेत्रीय स्टोरेज साइट्स में भेजा जाएगा जिससे उन्हें असेंबल कर लॉन्च बेस तक भेजा जा सके।

क्रिस्टनसन ने कहा, 'छोटी दूरी वाले हथियार का इस्तेमाल संघर्ष की शुरुआत में किया जाता है, इसलिए ऐसे हथियार को संभवतः संकट की शुरुआत में ही भेजना होगा। इससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाएगा।'

यह भी पढ़ें: आतंकवाद के सवाल पर बचते दिखे पाकिस्तान के विदेश मंत्री आसिफ ख्वाजा

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने कहा कि भारतीय सेना की 'कोल्ड स्टार्ट डॉक्ट्रीन' से निपटने के लिए हमारे देश ने कम दूरी के परमाणु हथियार तैयार कर लिए हैं।

आपको बता दें कि 'कोल्ड स्टार्ट' पाकिस्तान के साथ संभावित युद्ध के लिए भारत की सशस्त्र सेनाओं द्वारा विकसित की गई रणनीति है। इसके तहत भारत की सेना को युद्ध की स्थिति में पाकिस्तान के परमाणु हमले का जवाब देने की मंजूरी मिली हुई है।

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान में भारत की बड़ी भूमिका वाले ट्रंप के बयान पर पाक ने जताई आपत्ति