logo-image

Storm Daniel: डेनियल तूफान ने लीबिया में मचाई तबाही, विनाशकारी बाढ़ से 2000 लोगों की मौत

Libya Daniel Storm: लीबिया में खतरनाक डेनियल तूफान के चलते आई विनाशकारी बाढ़ में 2000 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है. बताया जा रहा है कि इस बाढ़ में सैड़कों घर बह गए हैं और हजारों लोग बेघर हो गए हैं.

Updated on: 12 Sep 2023, 08:41 AM

highlights

  • लीबिया में डेनियल तूफान से आई बाढ़
  • 2000 से ज्यादा लोगों की मौत, हजारों लापता
  • सैकड़ों घर बाढ़ में बहे, डर्ना शहर पर बने बांध टूटे

 

New Delhi:

Libya Daniel Storm: इस साल दुनिया के कई देशों को भीषण प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ा है. इसी बीच उत्तर अफ़्रीकी देश लीबिया में भी प्रकृति का खौफनाक मंजर देखने को मिला. दरअसल, लीबिया के पूर्वी हिस्से में डेनियल तूफान के चलते आई विनाशकारी बाढ़ में 2,000 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है. लीबियाई समाचार एजेंसी के अनुसार, लीबिया के पूर्वी संसद समर्थित प्रशासन के अध्यक्ष ओसामा हमद ने सोमवार को मरने वालों की संख्या की पुष्टि की.

ये भी पढ़ें: Weather Update: यूपी समेत इन राज्यों में आज भी तूफानी बारिश की आशंका, IMD ने जारी किया अलर्ट

सीएनएन ने लीबियाई समाचार एजेंसी LANA का हवाला देते हुए बताया, "ओसामा हमद ने प्रेस बयानों में कहा कि मूसलाधार बारिश के कारण समुद्र में आई लहरों में सैकड़ों घर बह गए और उनमें रहने वाले लोग गायब हो गए. लीबिया में स्थिति भयावह बनी हुई है."

इस बीच सोशल मीडिया में भी लीबिया में मची तबाही के कई वीडियो सामने आए हैं. जिसमें पानी में डूबी हुई कारें, ढही हुई इमारतें और सड़कों पर पानी की तेज धार बहते हुए दिखाई दे रही है. तूफान डेनियल ने पूरे इलाके को तबाह कर दिया है. कई तटीय शहरों में घर ढह गए हैं साथ ही दो पुराने बांधों के टूटने के बाद डर्ना शहर अन्य इलाकों से पूरी तरह से कट गया है.

ये भी पढ़ें: Earthquake in Andaman Sea: अंडमान सागर में सुबह-सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके, इतनी थी तीव्रता

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा, मेडिकल सेंटर ऑफ बायडा द्वारा फेसबुक पर अपलोड किए गए वीडियो में कहा गया है कि एक बड़े तूफान के कारण आई बाढ़ के बाद पूर्वी शहर बायडा के अस्पतालों को खाली करा लिया गया था. सीएनएन के अनुसार, यह बारिश एक बहुत ही मजबूत कम दबाव प्रणाली के बचे हुए हिस्से का परिणाम है, जिसे दक्षिणपूर्वी यूरोप के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान संगठनों द्वारा आधिकारिक तौर पर स्टॉर्म डैनियल कहा जाता है. बता दें कि पिछले सप्ताह ही इस तूफान ने भूमध्य सागर में जाने से पहले ग्रीस में विनाशकारी बाढ़ ला दी थी जो एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात में बदल गया. जिसे मेडिकेन के रूप में जाना जाता है.