logo-image

श्रीलंका भारतीय पर्यटकों को देगा वीजा ऑन अराइवल की सुविधा, 1 अगस्त से उठा सकेंगे लाभ

अप्रैल माह में ईस्टर के मौके पर हुए आत्मघाती हमलों के बाद पर्यटन उद्योग में जान फूंकने के लिए श्रीलंका ने चीन-भारत समेत 46 देशों के लिए अपने देश में वीजा ऑन अराइवल सुविधा देने की योजना बनाई है.

Updated on: 25 Jul 2019, 10:50 AM

highlights

ईस्टर पर हुए आत्मघाती आतंकी हमलों के बाद पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना.
श्रीलंका का पर्यटन उद्योग जीडीपी में 5 फीसदी की हिस्सेदारी रखता है.
अप्रैल में हुआ आत्मघाती आतंकी हमलों में मारे गए थे 260 लोग.

नई दिल्ली.:

ईस्टर के मौके पर श्रंखलाबद्ध आत्मघाती आतंकी हमलों के बाद अपने पर्यटन उद्योग में नई जान फूंकने के लिए श्रीलंका भारत और चीन के पर्यटकों को वीजा ऑन अराइवल सुविधा देगा. श्रीलंका ने चीन-भारत समेत 46 देशों के लिए अपने देश में वीजा ऑन अराइवल सुविधा देने की योजना बनाई है. अप्रैल महीने में ईस्टर के मौके पर हुए आतंकी हमले में 260 लोगों की जान चली गई थी. इसके साथ ही इन आतंकी हमलों से श्रीलंका के पर्यटन उद्योग को भी गहरा झटका लगा था. वीजा ऑन अराइवल की सुविधा 1 अगस्त से शुरू की जा रही है.

यह भी पढ़ेः उत्तर कोरिया ने फिर दागी दो मिसाइल, अमेरिका ने साधी चुप्पी

फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट
जानकारी के मुताबिक, फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया गया है. मई से अक्टूबर के बीच टूरिज्म के लिए ऑफ सीजन की वजह से इस दौरान वीजा ऑन अराइवल की सुविधा शुरू की गई है. बता दें, श्रीलंका में सकल घरेलू उत्पाद का लगभग पांच फीसदी हिस्सा पर्यटन से आता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 के पहले तीन महीने में श्रीलंका में 7,40,600 विदेशी पर्यटक पहुंचे थे, जिनमें से 4,50,000 तो केवल भारतीय थे.

यह भी पढ़ेः ये हैं पाकिस्तान की 'राधे मां', जानें क्यों वायरल हो रही हैं इनकी तस्वीर

39 देशों में शामिल किए गए 10 और देश
10 जुलाई को श्रीलंका सरकार ने वीजा ऑन अराइवल और फ्री वीजा सुविधा के लिए 39 देशों का चयन किया था. इसके बाद इस सुविधा का दायरा बढ़ा कर भारत और चीन को भी इसमें शामिल किया गया. बाद में सीधे-सीधे दस देशों के लिए इसके दायरा बढ़ा दिया गया. इनमें भारत, श्रीलंका के अलावा डेनमार्क, स्वीडन, नॉर्वे, फिनलैंड, आइसलैंड, फिलीपींस, रूस औऱ इंग्लैंड को भी शामिल किया गया. इस सुविधा के जरिये श्रीलंका मई से अक्टूबर के ऑफ सीजन में भी पर्यटकों को आकर्षित करना चाहता है.