logo-image

UNSC में रूस ने कहा- खून-खराबे का इरादा नहीं, यूक्रेन का पलटवार

वहीं बैठक में यूक्रेन के राजदूत सर्गेई किस्लिट्स्या ने कहा कि हम शांति चाहते हैं और हम अपने कार्यों में सुसंगत हैं.

Updated on: 22 Feb 2022, 11:26 AM

highlights

  •  रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा विवाद लगातार गहराता जा रहा
  • डोनेत्स्क और लुगंस्क को अलग देश के रूप में मान्यता देने पर बढ़ा टकराव
  • रूस ने कहा, अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी सहयोगियों की गलत भूमिका से आहत

वाशिंगटन:

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा विवाद और गहराता जा रहा है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से स्वघोषित गणराज्य डोनेत्स्क (Donetsk) और लुगंस्क (Lugansk) को अलग देश के रूप में मान्यता देने की घोषणा के बाद से मामला पूरी तरह पेचीदा हो गया है. दुनिया के कई देश रूसी राष्ट्रपति पुतिन के इस फैसले की कड़ी आलोचना कर रहे हैं. इस बीच यूक्रेन संकट को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इमरजेंसी बैठक बुलाई गई. यूक्रेन पर UNSC की बैठक में  रूस ने कहा कि राजनयिक समाधान के लिए कूटनीति के सारे रास्ते खुले हुए हैं. हालांकि, डोनबास में नरसंहार की अनुमति देना कुछ ऐसा है जिसे करने का हमारा इरादा नहीं है. अमेरिका के नेतृत्व में हमारे पश्चिमी सहयोगियों द्वारा निभाई गई नकारात्मक भूमिका के बाद हम मजबूर हैं. 

यह भी पढ़ें : यूक्रेन-रूस तनाव पर भारत की अपील, संयम और कूटनीतिक तरीके से निकाले हल 

वहीं बैठक में यूक्रेन के राजदूत सर्गेई किस्लिट्स्या ने कहा कि हम शांति चाहते हैं और हम अपने कार्यों में सुसंगत हैं. उन्होंने कहा, हम एक राजनीतिक और राजनयिक समझौते के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम उकसावे के आगे नहीं झुकेंगे. बैठक में उन्होंने कहा कि हम रूस से वार्ता करने की मांग करते है. हम यूक्रेन के क्षेत्रों में अतिरिक्त रूसी कब्जे वाले सैनिकों को तैनात करने के आदेश की निंदा करते हैं. हम कब्जे वाले सैनिकों की तत्काल और तुरंत वापसी की मांग करते हैं. यूक्रेन के राजदूत ने कहा, आज संयुक्त राष्ट्र संघ की पूरी सदस्यता पर हमले हो रहे हैं. वर्ष 1991 में संयुक्त राष्ट्र चार्टर को दरकिनार किया गया है.

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा कि पुतिन कह रहे हैं कि वह इन (यूक्रेन) क्षेत्रों में रूसी सैनिकों को तैनात करेंगे. वह इन्हें शांति-रक्षक कह रहे हैं जो बिल्कुल बकवास है. हम जानते हैं कि वे वास्तव में कौन हैं. वहीं, चीन ने भी यूएन में यूक्रेन की सभी सीमाओं पर शांति की अपील की है. अमेरिका का कहना है कि वह मंगलवार को मास्को पर नए प्रतिबंध लगाएगा. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा था कि हम रूस के आज के फैसलों को देखते हुए कल नए प्रतिबंधों की घोषणा करने की योजना बना रहे हैं. हम सहयोगियों के साथ इस संबंध में चर्चा कर रहे हैं.