logo-image

Argentina Election: राष्ट्रपति चुनाव में दक्षिणपंथी नेता जेवियर माइली की जीत, डोनाल्ड ट्रंप ने कही ये बड़ी बात

Argentina President Election: राजधानी ब्यूनस आयर्स में समर्थकों के सामने अपने विजय भाषण में, माइली ने कहा,

Updated on: 20 Nov 2023, 12:41 PM

highlights

  • दक्षिणपंथी नेता ने जीता अर्जेंटीना राष्ट्रपति का चुनाव
  • जेवियर माइली होंगे अर्जेंटीना के अगले राष्ट्रपति
  • डोनाल्ड ट्रंप ने दी माइली को जीत की बधाई

New Delhi:

Argentina President Election: दक्षिण अमेरिकी देश अर्जेंटीना में हुए राष्ट्रपति चुनाव में दक्षिणपंथी उदारवादी नेता जेवियर माइली ने जीत हासिल की है. वह देश के अगले राष्ट्रपति होंगे. माइली के प्रतिद्वंदी वित्तमंत्री सर्जियो मस्सा ने अपनी हार को स्वीकार किया साथ ही माइली को जीत की बधाई दी. बता दें कि चुनाव प्रचार के दौरान माइली ने अर्जेंटीना में बढ़ती गरीबी पर जनता के बीच पैदा हुए गहरे असंतोष में कई वादे किए हैं. उनके सामने इन वादों को पूरा करने की चुनौती होगी.

ये भी पढ़ें: Kartarpur Gurudwara: गुरुद्वारा में नॉनवेट पार्टी, पाकिस्तान की हरकत से नाराज सिख समुदाय

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने दी माइली को बधाई

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति चुनाव में जीत पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जेवियर माइली को बधाई दी. उन्होंने कहा कि जेवियर माइली अर्जेंटीना को फिर से महान बनाएंगे. बता दें कि बढ़ती महंगाई और लोगों के मन में संकटग्रस्त अर्थव्यवस्था के बीच हुए इस चुनाव से लोगों को काफी उम्मीदें थीं. अर्जेंटीना इलेक्शन अथॉरिटी की ओर जारी अंतरिम परिणामों से पता चला कि माइली को 56 फीसदी वोट मिले. जबकि मस्सा को 44 फीसदी मत हासिल हुए. 90 फीसदी मतों की गिनती हो चुकी है और मतगणना अभी भी जारी है. 

अर्जेंटीना के अनिश्चित भविष्य में होगा परिवर्तन

राजधानी ब्यूनस आयर्स में समर्थकों के सामने अपने विजय भाषण में, माइली ने कहा, "आज अर्जेंटीना का पुनर्निर्माण शुरू हो रहा है. आज अर्जेंटीना के पतन का अंत शुरू हो रहा है." उन्होंने कहा कि, "पतन का मॉडल ख़त्म हो गया है. पीछे लौटने का कोई रास्ता नहीं है." माइली ने अपने समर्थकों में जोश भरते हुए कहा कि, "अर्जेंटीना दुनिया में अपनी उस जगह पर लौटेगा जिसे उसे कभी नहीं खोना चाहिए था. हम स्वतंत्र दुनिया के सभी देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने जा रहे हैं, ताकि एक बेहतर दुनिया के निर्माण में मदद मिल सके."

ये भी पढ़ें: IND vs AUS : टूटे दिल और नम आंखें, आखिरी मेडल सेरेमनी में खिलाड़ियों को ऐसे टूटते नहीं देख पाए रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़

हार पर क्या बोले प्रतिद्वंदी नेता मस्सा

वहीं वित्तमंत्री को माइली के प्रतिद्वंदी मस्सा ने अपनी हार पर कहा कि, "जाहिर तौर पर नतीजे वो नहीं हैं जिनकी हमें उम्मीद थी. मैंने उन्हें बधाई देने के लिए जेवियर माइली से संपर्क किया है." उन्होंने कहा कि, "कल से निश्चितता प्रदान करने की ज़िम्मेदारी माइली की होगी."

ट्रंप और बोल्सोनारो से होती है जेवियर माइली की तुलना

बता दें कि अर्जेंटीना के अगले राष्ट्रपति जेवियर माइली की तुलना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो से की जाती है. वह भी ट्रंप के मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाए जाने के वादे की तरह ही चुनाव प्रचार में लोगों से कह चुके हैं कि वह राष्ट्रपति बनने के बाद देश की आधिकारिक मुद्रा के रूप में अमेरिकी डॉलर चलाएंगे.

ये भी पढ़ें: Rajasthan Election 2023: राजस्थान के रण में आज पीएम मोदी का तूफानी दौरा, योगी, सरमा और प्रियंका भी करेंगे जनसभाएं

उनके इस बयान पर उनके समर्थकों ने जमकर तालियां बजाई थीं. हालांकि कई अर्थशास्त्री अभी भी अर्जेंटीना में वित्तीय आपदा की भविष्यवाणी कर रहे हैं. उनका कहना है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला. क्योंकि देश में वार्षिक मुद्रास्फीति अब 140% से अधिक है और पांच में से दो लोग गरीबी में जीवन जी रहे हैं. हालांकि माइली की जीत से ऐसा माना जा रहा है कि अर्जेंटीना के लोग पारंपरिक राजनीति और आर्थिक आपदा से तंग आ चुके हैं.