logo-image

पुतिन ने मॉस्को हमले को बताया 'बर्बर आतंकवादी कृत्य'; 24 मार्च को शोक दिवस की घोषणा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने शनिवार को मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल हमले (Moscow concert hall attack) को 'बर्बर आतंकवादी कृत्य' करार दिया है.

Updated on: 23 Mar 2024, 08:30 PM

नई दिल्ली :

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने शनिवार को मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल हमले (Moscow concert hall attack) को 'बर्बर आतंकवादी कृत्य' करार दिया है. इस हमले में अबतक 143 लोगों की मौत हो गई. पुतिन ने टेलीविजन पर राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि, आज खूनी, बर्बर आतंकवादी कृत्य का दर्जनों निर्दोष शिकार हो गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, आतंकवादी हमले के सभी चार अपराधियों, जिन्होंने लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी, को हिरासत में ले लिया गया है... पुतिन ने कहा कि, आतंकवादियों, हत्यारों, गैर-इंसानों को प्रतिशोध और विस्मृति के अविश्वसनीय भाग्य का सामना करना पड़ेगा.

मॉस्को हमले में यूक्रेन शामिल?

गौरतलब है कि, घातक हमले के बाद अपनी पहली टिप्पणी के दौरान पुतिन ने सुझाव दिया कि मॉस्को में हमले से यूक्रेन जुड़ा हुआ था. उनके मुताबिक, जिन चार हमलावरों को हिरासत में लिया गया है, वे यूक्रेन की ओर भागने की फिराक में थे. पुतिन ने कहा कि प्रारंभिक जानकारी से पता चला है कि, यूक्रेनी पक्ष के कुछ लोगों ने हमलावरों को रूस से सीमा पार कराने की तैयारी की थी. 

हालांकि, कीव की सैन्य जासूसी एजेंसी के एक प्रवक्ता ने दावा किया कि यूक्रेन मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल हमले में शामिल नहीं था. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के मुख्य खुफिया निदेशालय एंड्री युसोव ने बताया कि, यूक्रेन इस आतंकी हमले में शामिल नहीं था. यूक्रेन नागरिकों से नहीं, बल्कि रूसी आक्रमणकारियों से अपनी संप्रभुता की रक्षा कर रहा है, अपने क्षेत्र को मुक्त कर रहा है और कब्जा करने वालों की सेना और सैन्य ठिकानों से लड़ रहा है.

मॉस्को में आतंकी हमला क्या था?

गौरतलब है कि, मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल कॉन्सर्ट स्थल में बीते शुक्रवार कुछ हथियारबंद लोगों के एक समूह ने घुसकर गोलीबारी की और विस्फोटक कर दिया. अबतक मिली जानकारी के अनुसार, घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 143 हो गई है. इस भयंकर मंजर से जुड़ी कई सारी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जिसमें हमलावरों को बहुत करीब से नागरिकों को गोली मारते देखा जा सकता है. 

इसके साथ ही हमलावरों ने कॉन्सर्ट हॉल में आग लगाने से पहले पर्दों और कुर्सियों पर तरल पदार्थ डालकर आग भी लगा दी. इससे जुड़ी भी कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जिसमें इमारत से धुएं के बादल और आग की लपटें उठती हुई भी दिखाई दे रही हैं.