logo-image

BRICS summit: जोहान्सबर्ग पहुंचे पीएम मोदी, VIDEO में देखें कैसा हुआ वेलकम

BRICS summit: जोहान्सबर्ग पहुंचे पीएम मोदी, VIDEO में देखें कैसा हुआ वेलकम

Updated on: 22 Aug 2023, 08:05 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग पहुंच चुके हैं. जोहान्सबर्ग एयरपोर्ट पर पीएम का जोरदार स्वागत हुआ. पीएम मोदी का यह तीन दिवसीय दौरा है. नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होंगे.  पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति माटामेला सिरिल रामफोसा के न्योता पर दक्षिण अफ्रीका पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जोहान्सबर्ग पहुंचते ही भारतीय मूल के लोगों ने उनका भव्य और शानदार स्वागत किया. दक्षिण अफ्रीका में रह रहे भारतवंशियों ने पीएम का अलग-अलग तरीकों से स्वागत किया. सबसे पहले पीएम मोदी का स्वागत वहां के पारंपरिक नृत्य से किया गया.

साउथ अफ्रीका के उपराष्ट्रपति ने पीएम मोदी का स्वागत किया. इसके बाद उनके स्वागत में दक्षिण अफ्रीका का पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किया गया. पीएम ने ताली बजाकर उनका अभिनंदन किया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां मौजूद भारतीय मूल के लोगों से भी मुलाकात की और हाथ भी मिलाया. इस दौरान एक बच्चे ने पीएम की आरती भी उतारी.

पीएम मोदी का उप राष्ट्रपति ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. इसके बाद उप राष्ट्रपति और पीएम दक्षिण अफ्रीका के पारंपरिक नृत्य देखने पहुंचे. पीएम ने ताली बजाकर कलाकारों का हौसला बढ़ाया.  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका में धरती पर पहुंच चुके हैं. उनका भव्य स्वागत करने और उनकी झलक देखने के लिए इंडियन कॉम्युनिटी के लोग बड़ी संख्या में खड़े हैं. इसमें महिला एवं बच्चे भी शामिल हैं.  


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जोहान्सबर्ग में  सैंडटॉन सन होटल में ठहरंगे. इंडियन कम्युनिटी के लोग यहां ढोल-ताश, हारमोनियम समेत अन्य वाद्य यंत्र लेकर उनका स्वागत करने पहुंचे. 

क्या है ब्रिक्स 
 ब्रिक्स दुनिया की पांच सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं का समूह है. BRICS में पांच देश शामिल हैं. ब्राजील, रूस, इंडिया, चीन और साउथ अफ्रीका देश इस समूह के हिस्सा हैं. ब्रिक्स का हर एक अक्षर उसके देश के नाम को प्रतिनिधित्व करता है. 

ये है ब्रिक्स का एजेंडा
ब्रिक्स इस बार दो एजेंडे पर काम कर रहा है. पहला है ब्रिक्स का विस्तार करना है. दूसरा ब्रिक्स देशों के बीच अपनी करेंसी में व्यापार करना है. दुनिया के 23 देशों ने ब्रिक्स का हिस्सा बनने के लिए आवेदन किया है. 2019 के बाद यह पहली बार है जब ब्रिक्स की बैठक ऑफलाइन हो रही है.