logo-image

Israel Hamas War: इजरायल-हमास की जंग में अब तक 7044 की मौत, गाजा में मारे गए 6546 लोग

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को अब 19 दिन हो गए हैं. इजरायल लगातार गाजा पट्टी में बम बरसा रहा है. जिसमें अब तक 6546 लोगों की मौत हो चुकी है. गाजा में मरने वालों लोगों में 344 बच्चे भी शामिल हैं.

Updated on: 28 Oct 2023, 06:39 PM

highlights

  • इजरायल-हमास की जंग में 7044 लोगों की मौत
  • गाजा में 6546, इजरायल में 1400 लोगों की गई जान
  • गाजा में मरने वालों में 344 बच्चे भी शामिल

New Delhi:

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल भी हुए हैं. युद्ध के 19वें दिन भी इजरायली वायुसेना गाजा पट्टी में कार्रवाई कर रही है. इस दौरान वायुसेना ने गाजा पट्टी पर भीषण बमबारी की. जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए. जब से इजरायल ने गाजा को खाली करने की चेतावनी दी है तब से इजरायली सेना लगातार हवाई हमले कर रही है. पिछले 24 घंटों के दौरान ही इस बमबारी में 756 लोगों की जान गई है. इजरायल के हमलों से अब तक गाजा पट्टी में कुल 6546 लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें 344 बच्चे भई शामिल हैं. वहीं हमास के हमले में अब तक इजरायल में 1400 लोगों की जान गई है, यानी इस हमले में दोनों ओर से अब तक 7044 लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: PM Modi: पीएम मोदी महाराष्ट्र में आज करेंगे कई परियोजनाओं का शुभारंभ, गोवा में राष्ट्रीय खेलों का भी करेंगे उद्घाटन

इजरायल ने गाजा पर दागे 7600 से ज्यादा रॉकेट

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को गाजापट्टी में कहा कि इजरायल की ओर से किए गए हमलों में अब तक साढ़े छह हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. उधर, इजरायल सरकार के आंकड़ों से पता चलता है कि 7 अक्टूबर के हमले के बाद से इजरायल ने गाजा पर 7600 से अधिक रॉकेट दागे गए हैं. उधर संयुक्त राष्ट्र में रूस और चीन ने अमेरिकी-मसौदा सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को वीटो कर दिया, जिसमें फलस्तीनी नागरिकों को आवश्यक भोजन, पानी और दवा पहुंचाने की अनुमति देने के लिए शत्रुता को रोकने का आह्वान किया गया था. गौरतलब है कि संयुक्त अरब अमीरात ने भी इसमें नहीं में मतदान किया, जबकि 10 सदस्यों ने पक्ष में वोट डाला और इसकी अनुमति दी.

ये भी पढ़ें: Weather Today: दिल्ली-NCR में गुलाबी ठंड,  इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना

जमीनी हमले को तैयार इजरायल

उधर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक टेलीविजन पर दिए बयान में कहा है कि इजराइल "जमीनी आक्रमण की तैयारी कर रहा है. हालांकि उन्होंने ये नहीं बताया कि वह कब, कैसे और कितनी बार इस हमले को अंजाम देगा. बता दें कि इजराइली टैंक और सैनिक आदेश की प्रतीक्षा में गाजा सीमा पर तैनात हैं. गौरतलब है कि इजरायल ने 360,000 रिजर्व सैनिकों को भी युद्ध के लिए बुला लिया है. गाजा पट्टी पर आक्रमण में देरी करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ रहा है, लेकिन यह दबाव बंधकों के कारण नहीं है. इजरायली सरकार ने कहा कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए 220 से अधिक के पास 25 विभिन्न देशों के विदेशी पासपोर्ट हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इनमें से कई के पास दोहरी इजरायली राष्ट्रीयता थी.

इधर इजरायल-हमास युद्ध के बीच इंडियन ओवरसीज कांग्रेस ने भारत सरकार से फिलिस्तीन को समर्थन करने का आग्रह किया. इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के सचिव वीरेंद्र वशिष्ठ ने भारत में फिलिस्तीन के राजदूत से मुलाकात कर उन्हें हर संभव मदद करने का भरोसा दिया. वशिष्ट ने कहा कि फिलिस्तीन के साथ हमारी नींव पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के युग से लेकर सभी प्रधानमंत्रियों तक रही. हमें अहिंसा और शांति ही समाधान खोजने के रास्ते की ओर देखना चाहिए.