logo-image

पीएम मोदी के सामने फिर झुके इमरान खान, भारत से ये दवाएं मांगने पर पाकिस्तान में बवाल

पाकिस्तान में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संकट के बीच भारत से दवाइयां मांगने का मामला तेजी से तूल पकड़ रहा है. इंडिया से दवाइयों का आयात करने के पीएम इमरान खान के फैसले को पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियों ने स्कैंडल करार दिया है.

Updated on: 10 May 2020, 07:50 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संकट के बीच भारत से दवाइयां मांगने का मामला तेजी से तूल पकड़ रहा है. इंडिया से दवाइयों का आयात करने के पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) के फैसले को पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियों ने स्कैंडल करार दिया है. पाकिस्तान विपक्ष ने आरोप लगाया कि इमरान सरकार ने जरूरी दवाओं की आड़ में मामूली दवाएं भी आयात करने का फैसला किया है. इसमें करोड़ों का भ्रष्टाचार है. बता दें कि पाकिस्तान ने इंडिया से लाइफ सेविंग ड्रग्स मंगाने का फैसला किया है. इस पर वहां बवाल मचा हुआ है.

यह भी पढ़ेंः विदेश समाचार लॉकडाउन हटाने के खतरे को कम कर सकते हैं Covid-19 संक्रमण से उबर चुके मरीज, जानें कैसे

भारत से लाइफ सेविंग ड्रग्स लंबे समय से पाकिस्तान मंगाता रहा है. भारत से मंगाई गई दवाओं पर पाकिस्तान की बड़े स्तर पर निर्भरता है, लेकिन इस वक्त कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते पीएम इमरान खान चारों ओर से घिरे गए हैं. इस दौरान विपक्ष के आरोपों से उनकी परेशानियां और भी बढ़ा दी हैं. मुस्लिम लीग (नून) के अध्यक्ष और संसद में नेता प्रतिपक्ष नवाज शरीफ ने इस कथित घोटाले की संसदीय समिति से जांच की मांग उठाई है.

इमरान सरकार को इस तरह की परेशानियों का सामना तब भी करनी पड़ी थी, जब सितंबर 2019 में उसने लाइफ सेविंग ड्रग्स का आयात खोला था. भारत सरकार की ओर से अगस्त में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने इन दवाओं पर प्रतिबंध लगाया था, लेकिन पाकिस्तानी सरकार को एक माह के अंदर ही दोबारा दवाओं का आयात खोलना पड़ा.

पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून में मेडिकल मार्केटिंग के एक्सपर्ट डॉ. सोहैल खान की ओर से लिखे गए ब्लॉग में कहा गया है कि भारत की मदद के बिना पाकिस्तान का फार्मा सेक्टर सर्वाइव ही नहीं कर सकता है. जो दवाएं पाकिस्तान की फार्मा कंपनी बनाती भी हैं उसका आधे से ज्यादा रॉ मैटेरियल भारत से आयात होता है. मुख्य रूप से लाइफ सेविंग ड्रग्स गंभीर रोगों और सर्जिकल प्रोसिजर के दौरान उपयोग की जाती हैं. इसके साथ इसे देशों की ज्यादा होने वाली बीमारियों के आधार पर तैयार किया जाता है.

इन दवाओं का आयात करता है पाकिस्तान

पाकिस्तान तकरीब 450 तरह की दवाएं और रॉ मैटरियल भारत से मंगाता है. इनमें एनेस्थिसिया, सिडेटिव दवाएं, एंटी इंफेक्टिव, एंटी एलर्जिक दवाएं दवाओं के अलावा एंटी रेबीज और एंटी वेनम दवाएं शामिल हैं. पाकिस्तान भी अपने यहां बड़ी संख्या में रॉ मेटेरियल मंगवाकर दवाएं तैयार करता है. गौरतलब है कि दवाओं के आयात के मामले में भारत दुनिया के अग्रणी देशों में शामिल है.

यह भी पढ़ेंः 10 राज्‍यों में पिछले 24 घंटे में नहीं आया कोरोना का कोई केस, अब तक चार राज्‍य Covid-19 से अछूते

नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ ने कहा कि पीएम इमरान खान खुद देश के हेल्थ मिनिस्टर हैं. कैबिनेट ने दवाएं मंगाने का ये फैसला लिया था, इसलिए इमरान इस जिम्मेदारी से बच नहीं सकते हैं. माना जा रहा है कि पाकिस्तान की राजनीति इस मामले में अगले कुछ दिनों में गरमा सकती है.