logo-image

Pakistan Earthquake: पाकिस्तान में सुबह-सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके, इतनी थी तीव्रता

Pakistan Earthquake: पाकिस्तान में शुक्रवार की सुबह भूकंप के झटकों से हुई. जिससे लोगों में दहशत फैल गई. भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए.

Updated on: 07 Jul 2023, 07:46 AM

highlights

  • पाकिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • रिएक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई तीव्रता
  • शुक्रवार सुबह 5.11 बजे कांपी धरती

 

New Delhi:

Pakistan Earthquake: पाकिस्तान में शुक्रवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटकों के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. अल सुबह आए भूकंप के इन झटकों से लोगों में दहशत फैल गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पाकिस्तान में 7 जुलाई (शुक्रवार) की सुबह लगभग 5 बजकर 11 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिएक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजीके मुताबिक, पाकिस्तान में आए इस भूकंप का केंद्र धरती से 170 किलोमीटर की गहराई में था. इस भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

ये भी पढ़ें: Katrina Kaif: कैजुअल लुक में दिखीं कैटरीना कैफ, सेट किए एयरपोर्ट लुक गोल्स 

पिछले महीने भी पाकिस्तान में आया था भूकंप

बता दें कि पिछले कुछ महीनों के दौरान दुनियाभर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बीते महीने यानी जून की 13 तारीख को भी पाकिस्तान के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिएक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई थी. ये भूकंप राजधानी इस्‍लामाबाद के साथ-साथ लाहौर, पेशावर और आसपास के इलाकों में महसूस किया गया था. नेशनल केन्द्र फॉर सीस्मोलॉजी ने इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्‍तान के काबुल में बताया था. पाकिस्तान में आए इस भूकंप के झटके भारत के भी कुछ हिस्सों में महसूस किए गए थे. बता दें कि पाकिस्तान में साल 2005 में सबसे शक्तिशाली भूकं आया था. जिसने भारी तबाही मचाई थी. इस भूकंप में सैकड़ों लोगों की जान गई थी.

इसी साल तुर्किए और सीरिया में भूकंप से मची थी तबाही

बता दें कि इस साल अब तक का सबसे विनाशकारी भूकंप तुर्किए और सीरिया में आया था. 6 फरवरी को आए इस भूकंप में 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. लाखों लोग घायल और बेघर हो गए थे. हजारों इमारतें जमींदोज हो गई थी. सबसे ज्यादा नुकसान तुर्किए में हुआ था. विश्व बैंक के अनुमान के मुताबिक, इस भूकंप से तुर्किए एक करीब 12 लाख 50 हजार लोग बेघर हो गए थे और करीब पौने तीन लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में नई एमपी/एमएलए अदालतें बनाने को लेकर एलजी और आप सरकार के बीच विवाद शुरू