logo-image

Nigeria: बेनिन के फ्यूल डिपो में लगी भीषण आग, 34 लोगों की मौत, 20 गंभीर रूप से घायल

Benin Fuel Depot Fire: अफ्रीकी देश नाइजीरिया के बॉर्डर पर बेनिन में एक फ्यूल डिपो में भीषण आग लग गई है. जिसमें अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 20 लोग घायल हुए हैं. घायलों में कई की हालत गंभीर बताई जा रही है.

Updated on: 24 Sep 2023, 09:56 AM

highlights

  • नाइजीरिया के बॉर्डर पर फ्यूल डिपो में लगी आग
  • बेनिन में स्थिर है फ्यूल डिपो
  • दो बच्चों समेत 34 लोगों की दर्दनाक मौत

 

New Delhi:

Benin Fuel Depot Fire: नाइजीरिया के बॉर्डर के पास बेनिन में स्थिर एक फ्यूल डिपो में शनिवार को भीषण आग लग गई. जिसमें 34 लोगों के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि मरने वालों में दो बच्चे भी शामिल हैं. इस हादसे में 20 लोगों के घायल होने की भी खबर है. जानकारी के मुताबिक, बेनिन में एक प्रतिबंधित फ्यूल डिपो में शनिवार को भीषण आग लग गई. आग लगने से वहां धमाका हो गया. आग लगने के बाद आसमान में धुएं का गुबार देखने को मिला. एक सरकारी अधिकारी और स्थानीय निवासी के हवाले से न्यूज एजेंसी एएफपी ने लिखा कि आग लगने से दर्जनों लोगों की मौत हो गई है. मौके पर दर्जनों शव देखे गए हैं.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: यूपी समेत इन राज्यों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें रेट

स्थानीय लोगों का कहना है कि आग लगने की ये घटना दक्षिणी बेनिन शहर सेमे पोडजी में तस्करी वाले फ्यूल के गोदाम में लगी है, यहां कारें, मोटरसाइकिल और तिपहिया वाहन ईंधर भरवाने के लिए पहुंचे थे. इसी दौरान यहां आग लग गई. इस घटना में दो बच्चों समेत 34 लोगों की मौत हो गई. गौरतलब है कि अफ्रीकी देश नाइजीरिया प्रमुख तेल उत्पादक है. जिसके चलते देश के भीतर और इसके बॉर्डर पर ईंधन की तस्करी करना आम बात है. यहां फैली अवैध रिफाइनरी, ईंधन डंप स्टेशन और पाइपलाइनों में  कई बार आग लग जाती है. एक मंत्री के मुताबिक, घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

ये भी पढ़ें: India-UN Global Summit में बोले जयशंकर- चुनौतीपूर्ण रही G20 की अध्यक्षता

एक स्थानीय कारपेंटर इनोसेंट सिदोकपोहो ने बताया कि आग की घटना के बाद से वह अभी तक सदमे में हैं. उसने कहा कि लोगों को मदद के लिए चीखते चिल्लाते सुना, लेकिन आग की धधकती लपटों की वजह लोग उनके पास तक नहीं पहुंच पाए. उन्होंने बताया कि वह अपनी मोटरसाइकिल में फ्यूल भरवाकर मुश्किल से पांच मीटर की दूरी पर ही पहुंचे थे, तभी तेज विस्फोट की आवाज सुनाई दी. जब उन्होंने पीछे मुड़कर देखा तो धुएं का काला गुबार ही गुबार नजर आया.

ये भी पढ़ें: Asian Games 2023: एशियन गेम्स में भारत का शानदार आगाज, रोइंग और निशानेबाजी में मिला सिल्वर मेडल

34 लोगों की मौत, मरने वालों में दो बच्चे भी शामिल

बेनिन के आंतरिक मंत्री अलसाने सेइदौ ने बताया कि शहर में भीषण आग लग गई है. लेकिन यह आग कैसे लगी इसकी विस्तृत जानकारी नहीं दी गई. अधिकारी ने बताया कि आग की चपेट में आकर दो बच्चों समेत 34 लोगों की मौत हो गई. ईधन में हुए विस्फोट से वह बुरी तरह से जल गए. वहीं 20 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. जिनमें से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है.