logo-image

इजरायल के डर से फलस्तीनियों ने किया उत्तरी गाजा से पलायन, कल मिला खा खाली करने का आदेश

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि हजारों घायल हो गए हैं. वहीं शुक्रवार को इजरायल के आदेश के बाद उत्तरी गाजा से बड़ी तादात में फलस्तीनी नागरिकों ने पलायन कर दिया है.

Updated on: 14 Oct 2023, 12:34 PM

highlights

  • फलस्तीनियों ने उत्तरी गाजा से किया पलायन
  • इजरायल के आदेश के बाद छोड़ा गाजा 
  • हमले में अब तक हमास के 1500 आतंकी मारे गए

New Delhi:

Israel Hamas War: हमास और इजरायल  के बीच चल रही जंग को आज आठ दिन हो गए. एक सप्ताह पहले यानी बीते शनिवार को फिलिस्तीन के चमपंथी गुट हमास ने इजरायल पर पांच हजार बम बरसाए थे. उसके बाद इजरायल ने बदला लेने के लिए गाजा पट्टी में हमला कर दिया. इस बीच शुक्रवार को इजरायल ने फलस्तीनियों को उत्तरी गाजा को खाली करने का आदेश दिया था. इसके बाद बड़ी तादात में फलस्तीनियों ने उत्तरी गाजा से पायलन कर दिया है. न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, इजरायली सेना द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करते हुए फलस्तीनी शुक्रवार को उत्तरी गाजा से बड़े पैमाने पर पलायन कर गए.

ये भी पढ़ें: भारत और श्रीलंका के बीच शुरू हुई नौका सेवा, PM मोदी बोले- दोनों देशों के बीच बढ़ेगी आर्थिक साझेदारी

हमास के भूमितगत ठिकानों पर हमला करने की तैयारी

शुक्रवार को इजरायली सेना द्वारा दिए गए इस आदेश के बाद संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी कि भीड़भाड़ वाले गाजा की लगभग आधी आबादी को निकालना विनाशकारी होगा. इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र इजरायल से अपने इस आदेश को वापस लेने का भी अनुरोध किया. शुक्रवार को जारी अपने आदेश में इजरायली सेना ने कहा कि उसने गाजा शहर के आसपास हमास के भूमिगत ठिकानों को निशाना बनाने की योजना बनाई है. इसके साथ ही हमास ने इजरायली सेना के इस आदेश को नजरअंदाज करने को कहा है. 

इजरायली सेना ने दी संयुक्त राष्ट्र को सूचना

बता दें कि इजरायली सेना ने शुक्रवार को इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र को सूचित किया था. जिसमें उसने यूएन से कहा था कि वह चाहती है कि उत्तरी गाजा में रहने वाले करीब 11 लाख लोग उत्तरी गाजा को छोड़कर दक्षिणी गाजा में चले जाएं. संयुक्त राट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा कि सेना ने गुरुवार आधी रात से ठीक पहले संयुक्त राष्ट्र को बताया कि उत्तरी गाजा की पूरी आबादी को अगले 24 घंटों के भीतर दक्षिणी गाजा में ट्रांसफर कर दिया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: हमास के मुकाबले अलकायदा कुछ ठीक.. ये तो शैतान हैं, अमेरिका कोई गलती नहीं कर रहा: बाइडन

इजरायली हमले में मारे गए हमास के 1500 आतंकी

इजरायल लगातार हमास पर हवाई हमले कर रहा है. इजरायल ने शुक्रवार को भी गाजा पर कई हवाई हमले किए. इन हमलों के बाद लोग गाजा शहर के बाहर मुख्य सड़क पर आ गए. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को जानकारी दी कि इजरायल के हमले में अब तक 1,900 लोग मारे गए हैं, जिसमें आधे से अधिक 18 वर्ष से कम उम्र के हैं. इधर, हमास के हमले में अब तक 1,300 से अधिक इजरायली लोगों की मौत हो चुकी है. इजरायली सरकार ने कहा कि अब तक हमास के करीब 1,500 आतंकी मारे जा चुके हैं.