logo-image

क्या रूस-युक्रेन युद्ध में शामिल भारत, किसे सप्लाई कर रहा तोप के गोले?

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल का कहना है कि भारत ने यूक्रेन को न तो तोप के गोले भेजे हैं. इसके साथ न ही उनका निर्यात किया है.

Updated on: 05 Jan 2024, 12:10 AM

नई दिल्ली:

भारत ने गुरुवार को उन खबरों का खंडन किया है, जिसमें यूक्रेन में भारत निर्मित तोप के गोले मिलने का दावा किया गया था. उसने स्पष्ट रूप से कहा कि यूरोपीय देश को कोई गोला बारूद नहीं भेजा गया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल का कहना है कि भारत ने यूक्रेन को न तो तोप के गोले भेजे हैं और न ही उनका निर्यात किया है. उन्होंने प्रेस वार्ता में कहा ‘हमने इस संबंध में मीडिया में आई कुछ खबरें देखी हैं. हम स्पष्ट रूप से यह कह सकते हैं कि हमने यूक्रेन को तोप के गोले सप्लाई नहीं किए हैं.’ यूक्रेन में भारत निर्मित तोप के गोले देखे जाने के बाद इस तरह की खबरें सामने आ रही हैं.

ये भी पढ़ें: Divya Murder Case: दिव्या मर्डर मामले में बड़ा खुलासा, लाश ठिकाने लगाने के लिए इस्तेमाल BMW कार बरामद 

इसके जवाब में जयसवाल ने यह टिप्पणी की कि भारत लगातार ये कहता रहा है कि यूक्रेन में संघर्ष बातचीत और कूटनीति के जरिए निकाला जाना चाहिए. विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने मंगलवार को अपने यूक्रेन के समकक्ष दिमित्रो कुलेबा के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के तौर-तरीकों पर खास बातचीत की. यूक्रेन में चल रहे संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

यूक्रेन और रूस के युद्ध अभी बरकरार है. यूक्रेन अपने बचाव में अभी भी हमले कर रहा है. उसे लगातार नाटो फोर्स का साथ मिल रहा है. रूस को इससे काफी नुकसान हुआ है. रूस का कहना है कि यूक्रेन को युद्ध में झोका गया है. उसे यूरोपीय देश उकसाने की कोशिश कर रहे हैं. भारत ने हमेशा इसमें संतुलित बर्ताव किया है. उसका कहना है कि एक मेज पर दोनों देशों का आना चाहिए. इस युद्ध से पूरे विश्व को भारी नुकसान हुआ है.