logo-image

पाकिस्तान को 'भारतीय महिला' ने फिर से सुनाई महिला अधिकारों पर खरी-खरी

भारत ने कहा कि यह विडंबना ही है कि वह देश इस बारे में भारत को लेकर 'बेबुनियाद' बातें कर रहा है, जहां महिला के जीवन जीने के अधिकार का झूठी 'इज्जत' के नाम पर उल्लंघन होता है.

Updated on: 08 Oct 2019, 06:27 PM

highlights

  • महिला अधिकार मुद्दे को 'हथियार' की तरह इस्तेमाल करने पर पाकिस्तान को लताड़.
  • यूएन में भारत के स्थायी मिशन में प्रथम सचिव पालौमी त्रिपाठी ने सुनाई खरी-खरी.
  • मलीहा लोधी द्वारा जम्मू-कश्मीर को लेकर की गई बातों का जवाब दे रहीं थी.

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में अपने सियासी फायदों के लिए महिला अधिकार मुद्दे को 'हथियार' की तरह इस्तेमाल करने को लेकर भारत ने पाकिस्तान के जमकर लताड़ लगाई है. भारत ने कहा कि यह विडंबना ही है कि वह देश इस बारे में भारत को लेकर 'बेबुनियाद' बातें कर रहा है, जहां महिला के जीवन जीने के अधिकार का झूठी 'इज्जत' के नाम पर उल्लंघन होता है. महिला को इस स्थिति में लाने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई भी नहीं होती हो.

यह भी पढ़ेंः दशहरे पर भारत को मिला राफेल फाइटर जेट, राजनाथ सिंह ने कहा- भारत के लिए ऐतिहासिक दिन

भारतीय महिलाओं ने फहराया परचम
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में प्रथम सचिव पालौमी त्रिपाठी ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 'एडवांसमेंट ऑफ वीमन' विषय पर तीसरे समिति सत्र में कहा कि महासभा की पहली महिला अध्यक्ष विजय लक्ष्मी पंडित से लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की महिला वैज्ञानिकों तक भारतीय महिलाएं बहुत लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी हुई हैं.

यह भी पढ़ेंः जेम्स पीबल्स, माइकल मेयर और डिडियेर क्वीलोज को संयुक्त रूप से मिला भौतिकी का 2019 का नोबेल पुरस्कार

पाक को जमकर लगाई फटकार
संयुक्त राष्ट्र महासभा की छह समितियों में से एक यह समिति सामाजिक, मानवीय मामले तथा मानवाधिकार मुद्दों को देखती है. त्रिपाठी ने सीधे-सीधे पाकिस्तान का नाम नहीं लिया, लेकिन वह संयुक्त राष्ट्र में इस्लामाबाद की निवर्तमान राजनयिक मलीहा लोधी द्वारा जम्मू-कश्मीर को लेकर की गई बातों का जवाब दे रहीं थी. लोधी ने समिति में अपने संबोधन में कहा था कि जम्मू-कश्मीर में संचार ठप होने की वजह से राज्य की महिलाओं को दिक्कत आ रही हैं.

यह भी पढ़ेंः Rafale होता तो बालाकोट के बाद पाकिस्तान के दर्जन भर एफ-16 गिरा दिए होते

कश्मीरी महिला का किया जिक्र
लोधी ने न्यूयार्क टाइम्स के पहले पन्ने पर आलेख के साथ छपी उस कश्मीरी महिला की तस्वीर का जिक्र किया जिसके बारे में लिखा गया था कि उस महिला के बेटे को सांप ने काट लिया था लेकिन उसे वक्त पर चिकित्सा सहायता नहीं मिल सकी और उसकी मौत हो गई.

यह भी पढ़ेंः LIVE: रावण दहन के लिए मेट्रो से द्वारका पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, 107 फीट ऊंचा है पुतला

झूठा है पाकिस्तान
पाकिस्तान का नाम लिए बगैर त्रिपाठी ने कहा कि दूसरे की जमीन पर लालची नजर डालने वाला देश झूठी चिंताओं की आड़ में अपने नापाक इरादों को छिपाता है. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को अब भी याद है कि उस देश के सैन्य बलों ने 1971 में भारत के निकट पड़ोसी के यहां महिलाओं के खिलाफ भयावह यौन हिंसा को अंजाम दिया था. त्रिपाठी ने कहा कि इस तरह के गंभीर उल्लंघन के मामले आज भी सामने आते हैं. उन्होंने महिला सशक्तिकरण और समानता सुनिश्चित करने की दिशा में भारत सरकार के कई प्रयासों को रेखांकित किया.