logo-image

France Riots: दंगाइयों ने मेयर के घर पर किया हमला, पत्नी और बच्चा घायल, मॉल और बैंक में की लूटपाट

France Riots: फ्रांस में पिछले मंगलवार से शुरू हुई हिंसा अभी भी जारी है. प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए देशभर में 45000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

Updated on: 02 Jul 2023, 02:11 PM

highlights

  • फ्रांस में पिछले 5 दिनों से हिंसा जारी
  • मेयर के घर पर दंगाईयों ने बोला धावा
  • पत्नी और बच्चा हुए घायल

New Delhi:

France Riots: फ्रांस में भड़की हिंसा की आग अभी भी सुलग रही है. दंगाईयों पर काबू करने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. बावजूद इसके अभी भी हिंसा की खबरें आ रही हैं. बता दें कि पांच दिन पहले देश में तब हिंसा भड़क गई जब पुलिस की गोली लगने से 17 वर्षीय एक किशोर की मौत हो गई. इस घटना के पांच दिन बाद भी फ्रांस में हालात पूरी तरह से ठीक नहीं हुए हैं. अधिकारियों का कहना है कि हिंसा के स्तर में कमी आई है. पुलिस ने रविवार को ही 719 दंगाईयों को गिरफ्तार किया है. फ्रांस के गृह मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन के मुताबिक, मंगलवार को पेरिस के उपनगर नैनटेरे में 17 साल के नाहेल की मौत के बाद भड़के दंगों के बाद से हिंसा में कम हो रही है.

मेयर के घर में घुसाई कार, फिर लगा दी आग

इस बीच खबर आई है कि दंगाइयों ने पेरिस के दक्षिण में एक शहर के मेयर के घर को निशाना बनाया है. दंगाईयों ने मेयर के घर में कार घुसा दी और उसके बाद घर में आग लगा दी. मेयर के मुताबिक, इस हमले में उनकी पत्नी और उनका एक बच्चा घायल हुआ है.  एल हे-लेस-रोज़ेज़ शहर के मेयर विंसेंट जीनब्रून ने एक ट्वीट कर कहा है कि जब उनका परिवार सो रहा था, तब प्रदर्शनकारियों ने आग लगाने से पहले घर में एक कार घुसा दी.  उन्होंने आगे लिखा कि, बीती रात भय और अपमान का माहौल अपने चरम पर पहुंच गया था.  विंसेंट जीनब्रून ने कहा कि, मेरी पत्नी और मेरा एक बच्चा घायल हो गए. उन्होंने इसे कायरतापूर्ण हत्या की कोशिश बताया.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर हो सकता है. NCP के सभी विधायक राजभवन के लिए निकले

45,000 पुलिसकर्मी तैनात

फ्रांस के गृह मंत्रालय के मुताबिक, देश में जारी हिंसा रोकने के लिए 45,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. मंगलवार रात शुरु हुए प्रदर्शन के बाद 2,400 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इसके साथ ही देश के तीन बड़े शहरों पेरिस, ल्योन और मार्सिले की सड़कों पर बख्तरबंद वाहनों और हेलीकॉप्टरों के साथ पुलिसकर्मी लगातार गश्त लगा रहे हैं. अधिकारियों के मुताबिक, पुलिस की रातभर प्रदर्शनकारियों के साथ भिडंत हुई. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने करीब 2,500 दुकानों में तोड़फोड़ और आगजनी की. वित्त मंत्री ब्रूनो ले मायेर का कहना है कि प्रदर्शनकारियों ने दस शॉपिंग मॉल, 200 से अधिक सुपरमार्केट, 250 तंबाकू की दुकानों और 250 बैंक आउटलेट पर हमला कर लूट लिया.

ये भी पढ़ें: जानलेवा लापरवाही: अब LNJP अस्पताल में करंट से युवक की मौत, पहले स्टेशन पर चपेट में आई थी युवती