logo-image

Earthquake in Myanmar: सुबह-सुबह कांपी म्यांमार की धरती, 4.3 की तीव्रता से आया भूकंप

Myanmar Earthquake: भारत समेत तीन पड़ोसी देशों में पिछले 24 घंटों के दौरान कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. रविवार सुबह और शाम को नेपाल कई बार भूकंप आया. वहीं बिहार में रविवार सुबह, जम्मू-कश्मीर में रविवार देर रात और मणिपुर में मध्य रात्रि में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

Updated on: 23 Oct 2023, 08:56 AM

highlights

  • म्यांमार में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई भूकंप की तीव्रता
  • 24 घंटों में भारत समेत तीन देशों में आया भूकंप

New Delhi:

Myanmar Earthquake: म्यांमार में सोमवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, म्यांमार में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई. भूकंप के ये झटके सोमवार सुबह 6 बजकर 29 मिनट पर महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक म्यांमार में आए भूकंप का केंद्र जमीन के अंदर 90 किमी की गहराई में था. म्यांमार के अलावा नेपाल और भारत में भी रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. जिससे लोगों में दहशत फैल गई और लोग घरों से बाहर निकल आए.

ये भी पढ़ें: Cyclone Tej: विनाशकारी हुआ चक्रवाती तूफान 'तेज', बंगाल की खाड़ी में उठ रहा 'हामून' मचा सकता है तबाही

पिछले 24 घंटों में हिली तीन देशों की जमीन

बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान भारत समेत तीन पड़ोसी देशों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रविवार रात 10 बजकर 56 मिनट पर जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में भूकंप के झटके आए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई. इसके अलावा रविवार सुबह और शाम को नेपाल और बिहार में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

जबकि मिजोरम में रविवार-सोमवार की मध्य रात्रि 2.09 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई. इस भूकंप का केंद्र मिजोरम की राजधानी आइजोल में जमीन से 20 किमी नीचे था. जबकि नेपाल में रविवार सुबह आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई थी. इस भूकंप के चलते नेपाल की राजधानी काठमांडू में करीब 20 मकान क्षतिग्रस्त हुए थे.

ये भूकंप रविवार सुबह 7.39 बजे आया. जिसका केंद्र धाडिंग जिले में था. इस भूकंप के झटके पड़ोसी राज्य बागमती और गंडकी में भी महसूस किए गए. इस भूकंप से किसी के मारे जाने की कोई खबर नहीं आई. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के बाद कई स्थानों पर भूस्खलन की खबरें जरूर आई. रिपोर्ट में कहा गया है कि काठमांडू से करीब 90 किमी पश्चिम में स्थित धाडिंग जिले में ज्वालामुखी देहात नगरपालिका में 20 मकान क्षतिग्रस्त हो गए और 75 मकानों में दरारें आ गई.

रविवार दोपहर बाद इसी जिले में एक के बाद एक तीन बार भूकंप और झटके महसूस किए गए. जिनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर चार मापी गई. बता दें कि नेपाल में साल 2015 में विनाशकारी भूकंप आया था. जिसमें करीब 9000 लोगों की जान गई थी और सैकड़ों लोग घायल हुए थे.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas Was: जंग के बीच बाइडन ने नेतन्याहू को किया फोन, गाजा में मानवीय सहायता पर की बात