logo-image

Earthquake In New zealand: तूफान के बाद अब भूकंप से कांपी न्यूजीलैंड की धरती, मचा हड़कंप

चक्रवाती तूफान की मार झेल रहा न्यूजीलैंड एक बार प्राकृतिक आपदा का शिकार बना है.

Updated on: 15 Feb 2023, 02:27 PM

New Delhi:

Earthquake In New zealand: चक्रवाती तूफान की मार झेल रहा न्यूजीलैंड एक बार प्राकृतिक आपदा का शिकार बना है. दरअसल बुधवार को न्यूजीलैंड भूकंप के जोरदार झटकों से थर्रा उठा. न्यूजीलैंड में लोअर हट से 78 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में ये भूकंप झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई जा रही है. दरअसल पहले से ही न्यूजीलैंड चक्रवाती तूफान से हुई तबाही से उबरने की कोशिश कर रहा है इस बीच भूकंप के झटकों ने हर किसी को दहला दिया है. तुर्किए और सीरिया में आए भूकंप ने भी पूरी दुनिया में हड़कंप मचाया हुआ है. 

भूकंप के झटके न्यूजीलैंड में बुधवार 15 फरवरी को दोपहर में महसूस किए गए हैं. EMSC के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पारापरामू शहर से 50 किमी दूर था. हालांकि अब तक इस भूकंप से किसी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. 

30 सेकेंड तक हिलती रही इमारतें
भूकंप के झटकों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, करीब 30 सेकेंड तक इमारतें हिलती रहीं. स्थानीय समाचार वेबसाइट्स के मुताबिक, भकूंप का पहला झटका काफी जोरदार था. इसके बाद 30 सेकेंड तक रुक-रुक के झटके आते रहे और इमारते हिलती रहीं. 

चक्रवात ग्रेबियल का कहर
एक दिन पहले ही न्यूजीलैंड में चक्रवाती तूफान गेब्रियल का कहर देखने को मिला. तूफान के बाद बाढ़ से सरकार जूझ रही रही है. राष्ट्रीय आपातकाल की भी घोषणा की गई है. देश के बड़े शहरों में शुमार ऑकलैंड के पास भूस्खलन आने से भी लोगों की मौत हो गई है. बारिश के चलते 60 हजार से ज्याद लोग बेघर हो गए हैं. जनजीवन भी पूरी तरह अस्तव्यस्त हो चुका है. 

कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति भी ठप पड़ी है. न्यूजीलैंड के इतिहास में ऐसा तीसरी बार हुआ है जब आपातकाल की घोषणा की गई हो. बता दें कि चक्रवात के चलते अब तक तीन लोगों के मारे जाने की खबर है. जबकि लाखों लोग इससे प्रभावित बताए जा रहे हैं. 

  • HIGHLIGHTS
  • भूकंप के झटकों से थर्राया न्यूजीलैंड
  • चक्रवाती तूफान गैब्रियल के बाद एक और मुसीबत
  • भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई