logo-image

Earthquake In Nepal: नेपाल में भूकंप के तेज झटकों से गिरीं इमारतें, सामने आईं तबाही की तस्वीरें

Earthquake In Nepal : नेपाल और भारत के कई राज्यों में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की सबसे ज्यादा तीव्रता 6.2 मापी गई है.

Updated on: 03 Oct 2023, 05:11 PM

नई दिल्ली:

Earthquake In Nepal : नेपाल और उत्तर भारत में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप का केंद्र नेपाल था. एक दो बार नहीं बल्कि चार बार नेपाल की धरती डोली है. रिक्टर स्केल के अनुसार इसकी सबसे ज्यादा तीव्रता 6.2 आंकी गई है. नेपाल में कई इमारतें धराशाही हो गई हैं, जबकि बिल्डिंग के मलबे में कई लोग दब गए हैं. दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में इसका असर देखने मिला है.  

यह भी पढ़ें : Telangana Election: KCR की भविष्यवाणी तो बीजेपी की तैयारी और कांग्रेस का वादा, जानें तेलंगाना चुनाव का समीकरण

आपको बता दें कि नेपाल में धरती हिलते ही लोग घरों से निकलकर खुले आसमान के नीचे आ गए हैं. भूकंप के बार बार लगे झटकों से लोग भयभीत हैं. भूकंप की तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि नेपाल के बझांग की कई इमारतें भरभरा कर गिर पड़ी हैं. इमारतों के मलबे में कई दब गए हैं.  स्थानीय प्रशासन की टीम दबे लोगों को मलबे से निकालने की कोशिश कर रही है. हालांकि, खबर लिखने तक किसी व्यक्ति की मौत की सूचना नहीं आई है. 

यह भी पढ़ें : Rajasthan Election: सचिन पायलट बोले- 2024 में बीजेपी को चुनौती देने के लिए ये है जरूर तो पीयूष गोयल ने दिया ये जवाब

नेपाल में 4 बार हिली धरती

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, नेपाल में 4.6 तीव्रता का पहला भूकंप दोपहर 2:25 बजे आया था. थोड़ी देर बाद ही 6.2 तीव्रता का दूसरा भूकंप दोपहर 2:51 बजे और 3.6 तीव्रता का तीसरा भूकंप आया. इसके बाद नेपाल में शाम 3.19 बजे 3.1 तीव्रता वाला चौथा भूकंप आया था. भूकंप के बार-बार लगे झटकों का असर उत्तर भारत में दिखा. नेपाल के साथ उत्तर भारत में लोग डरे हुए हैं.