logo-image

Earthquake: पाकिस्तान-चीन समेत दुनिया के तीन देशों में हिली धरती, जानिए कहां कितनी थी भूकंप की तीव्रता

Earthquake: पाकिस्तान समेत दुनिया के तीन देशों में मंगलवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. सबसे पहले पापुआ न्यू गिनी में भूकंप आया. उसके बाद चीन और पाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

Updated on: 28 Nov 2023, 07:20 AM

highlights

  • चीन, पाकिस्तान और पापुआ न्यू गिनी में आया भूकंप
  • मंगलवार सुबह महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके
  • तीनों देशों से किसी भी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं

New Delhi:

Earthquake Today: पाकिस्तान, चीन समेत दुनिया के तीन देशों में मंगलवार की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. तीन देशों में आए इस भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. लेकिन गहरी नींद में सो रहे लोग भूकंप आने से सहम गए और घंटों घरों के बाहर खड़े रहे. सबसे पहले पापुआ न्यू गिनी के उत्तरी तट पर भूकंप के तेज झटके आए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप के ये झटके मंगलवार सुबह 03:16 बजे महसूस किए गए.

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Update: सुरंग की हाथों से खुदाई करने पहुंचे मद्रास सैपर्स, 41 जिंदगियों को ऐसे बचाया जाएगा

इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.5 मापी गई. उसके कुछ देर बाद पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की धरती कांप गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि पाकिस्तान में सुबह 03:38 बजे भूकंप के झटके आए. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई. इसके बाद चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, चीन के जिजांग में सुबह 3 बजकर 45 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.0 मापी गई.

कहीं से नुकसान की कोई खबर नहीं

मंगलवार सुबह पाकिस्तान, पापुआ न्यू गिनी और चीन में आए भूकंप से किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की अभी तक कोई खबर नहीं है. लेकिन तीनों देशों में भूकंप के बाद लोग सहम गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. नींद के बावजूद लोग घंटों घरों से बाहर खड़े रहे. बता दें कि हाल के दिनों में दुनिया के कई देश भूकंप के गवाह बने हैं. लेकिन सबसे विनाशकारी भूकंप अफगानिस्तान और मोरक्को में आया है.

जहां भूकंप ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली. मोरक्को में सितंबर के पहले सप्ताह में आए भूकंप में करीब 4000 लोगों की मौत हुई. जबकि अफगानिस्तान में आए भूकंप से भरासाई हुए घरों के मलबे में दबकर करीब पांच हजार लोगों की मौत हुई. वहीं इस साल सबसे विनाशकारी भूकंप तुर्किए और सीरिया में आया. जहां फरवरी में आए भूकंप से 60 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई थी और 15 लाख लोग बेघर हो गए थे. इस भूकंप के चलते डेढ़ लाख से ज्यादा लोग जख्मी भी हुए थे. 

भूकंप आने पर इन बातों का रखें ध्यान

भूकंप आए तो इमारत से तुरंत बाहर निकल जाएं. अगर आप ऐसे नहीं कर पाएं तो फर्श पर बैठ जाएं और किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे लेट जाएं. अगर कोई मेज या ऐसा फर्नीचर न हो तो अपने चेहरे और सर को हाथों से ढंक लें घर के किसी कोने में छिपकर बैठ जाएं. अगर आप घर से बाहर खुले में हैं तो पेड़, खंभे, बिजली के तार और किसी भी इमारत के आसपार खड़े न हों.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: इन राशियों के लिए सौभाग्य लेकर आया है मंगलवार का दिन, जानें आपके राशि में क्या है खास

वाहन में सफर कर रहे हों तो तुरंत वाहन रोक दें और अंदर ही बैठे रहें. भूकंप आने पर अगर आप किसी इमारत के मलबे में दब जाएं तो हिलें डलें नहीं और ना ही किसी चीज को धक्का देने की कोशिश करें. इस दौरान गलती से भी माचिस न चलाएं. इस दौरान किसी पाइप या दीवार पर हल्के-हल्के थपथपाएं, जिससे बचावकर्मी आप तक पहुंच सकें.