logo-image

ट्रंप के वोट काट रहा कोरोना संक्रमण, अमेरिका में कोरोना से बूढ़ों की मौतों ने बढ़ाया गुस्सा

वृद्धाश्रम में मौत के मामलों की संख्या पूरे देश का करीब एक तिहाई है, जबकि संक्रमित मामलों का अनुपात देश का 10 प्रतिशत है, जो मृत्यु दर से काफी कम है.

Updated on: 11 May 2020, 11:03 AM

highlights

  • 25,600 बुजुर्ग और कर्मचारी कोविड-19 की वजह से मारे गए.
  • कुल मृतकों का एक-तिहाई होने से बूढ़ों में ट्रंप से नाराजगी.
  • बीते दो माह में 3.3 करोड़ लोगों ने नौकरी से हाथ धोया.

वॉशिंगटन:

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट में कहा कि आंकड़ों के अनुसार अमेरिका (America) के वृद्धाश्रमों और अन्य दीर्घकालीन देखभाल संस्थाओं में कम से कम 25,600 बुजुर्ग और कर्मचारी कोविड-19 (Covid-19) की वजह से मारे गए हैं. वृद्धाश्रम में मौत के मामलों की संख्या पूरे देश का करीब एक तिहाई है, जबकि संक्रमित मामलों का अनुपात देश का 10 प्रतिशत है, जो मृत्यु दर से काफी कम है. इससे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर बुजुर्गो का समर्थन कम हो सकता है. रिपोर्ट के अनुसार रिपब्लिकन पार्टी के ट्रंप हमेशा से बुजुर्जो के मत पर निर्भर रहते हैं, जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी युवा मतदाताओं में ज्यादा लोकप्रिय है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान की बौखलाहट, रेडियो पर बताया लद्दाख के मौसम का हाल...वह भी गलत

ताजा जनमत सर्वेक्षण के अनुसार बुजुर्ग समूह महामारी में ट्रंप के व्यवहार से संतुष्ट नहीं है. इस स्थिति में ट्रंप महामारी के फैलाव को रोकने पर ध्यान नहीं देते, बल्कि लगातार चुनाव की योजना को आगे बढ़ाना चाहते हैं. ट्रंप आशा करते हैं कि अगले अगस्त में उत्तरी कैरोलिना स्टेट में रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, लेकिन वहां के पार्टी सदस्यों के विचार में सम्मेलन आयोजित होने की संभावना नहीं है.

यह भी पढ़ेंः पोकरण परमाणु परीक्षण को याद करते हुए PM मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

इस बीच अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी की चपेट में आने के कारण उनके देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है लेकिन उसके तीसरी या चौथी तिमाही में वापसी करने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि 2021 बेहतरीन रहेगा. अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले दो महीनों में करीब 80,000 लोगों की जान जा चुकी है और 13 लाख अन्य लोग संक्रमित हैं. इस कारण अमेरिकी अर्थव्यवस्था में ठहराव आ गया है. पिछले दो महीनों में 3.3 करोड़ से अधिक अमेरिकियों ने अपनी नौकरी खो दी है. पूरा पर्यटन उद्योग ध्वस्त हो गया है. विनिर्माण में ठहराव आ गया है और अमेरिका में बेरोजगारी दर सबसे अधिक है.