logo-image

BRICS Summit: चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग के साथ अपमान !, वीडियो हुआ वायरल

साउथ अफ्रीका की राजधानी जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स की मीटिंग हो रही है. ये ब्रिक्स का 15वां संस्करण है. इस मीटिंग में भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका, रूस, ब्राजील सहित 50 देश भाग ले रहे हैं. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ कुछ ऐसा हुआ कि जिससे हर कोई है

Updated on: 24 Aug 2023, 12:31 PM

नई दिल्ली:

BRICS Summit: चीनी राष्ट्रपति का अपमान...... साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स की मीटिंग हो रही है. ये ब्रिक्स का 15वां संस्करण है. इस मीटिंग में भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका, रूस, ब्राजील सहित 50 देश भाग ले रहे हैं. रूस के राष्ट्रपति पुतिन तो छोड़कर सभी सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए हैं.  इसी बीच यहां पर एक अजीब और चौंकाने वाला मामला सामने आया. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ कुछ ऐसा हुआ कि जिससे हर कोई हैरान है कि शी के साथ ऐसा कैसे हो सकता है. 

वायरल हुआ वीडियो

दरअसल, राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार 23 अगस्त को जब ब्रिक्स के रेड कार्पेट पर जा रहे थे. उस दौरान शी के साथ जा रहे सुरक्षा अधिकारियों को दक्षिण अफ्रीका के अधिकारियों ने जाने से रोक दिया. इस घटना का वीडियो सामने आया है. वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर ये तेजी से वायरल हो रहा है. लोग इस वीडियो को देखकर हैरान हैं और कई तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं. किसी ने तो इसे चीन का अपमान बता दिया.

बंद कर दिया दरवाजा

दरअसल वीडिया में देखा जा सकता है. चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ब्रिक्स मीटिंग के लिए रेड कार्पेट पर जा रहे होते हैं. वहीं उनके सुरक्षा अधिकारी भी उनके साथ चल रहे होते हैं. लेकिन वहां ब्रिक्स के सुरक्षा अधिकारी चीनी अधिकारियों को जाने से रोक देते हैं. इतना ही वो न जाए इसके लिए वो दरवाजा बंद कर देते हैं. इस दौरान शी दरवाजे से प्रवेश करने के बाद बार-बार वो पीछे मुड़ कर देखते हैं. इस दौरान वो अपने अधिकारियों को न देखकर चौंक जाते हैं वहीं, इसके साथ ही वो टेंशन और भ्रम में दिखाई देते हैं. 

चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग का बयान

चीन के राष्ट्रपति ने ब्रिक्स समित के दौरान कहा कि दुनिया को संयुक्त राष्ट्र के नियमों के अनुसार काम करना चाहिए. किसी भी देश को विभाजनकारी नीति के अनुसार काम नहीं करना चाहिए. सभी ब्रिक्स देशों को आपसी सहयोग पर जोर देना चाहिए और इस दिशा में काम करना चाहिए.