logo-image

पाकिस्तान की अकल आई ठिकाने, बिलावल ने भारत से दोस्ती की वकालत की

पाकिस्तान ने विदेश नीति में बदलाव करना शुरू कर दिया है. इमरान खान की सरकार में भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में काफी कड़वाहट देखी गई ​थी.

Updated on: 16 Jun 2022, 10:45 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान ने विदेश नीति में बदलाव करना शुरू कर दिया है. इमरान खान की सरकार में भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में काफी कड़वाहट देखी गई ​थी. मगर अब पाकिस्तान इन संबंधों को सुधारने के लिए कदम बढ़ा रहा है. पाकिस्तान को इसका भारी खामियाजा झेलना पड़ा है. यही वजह है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी  अब भारत के साथ बेहतर संबंध बनाने के लिए वकालत कर रहे हैं. बिलावल भुट्टो-जरदारी ने गुरुवार को भारत के साथ रिश्ते बहाली की जोरदार वकालत की है. उन्होंने कहा ​कि नई दिल्ली के साथ संबंध तोड़ना देश हित में नहीं होने वाला है क्योंकि इस्लामाबाद पहले से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग है.

कश्मीर का राग भी अलापा

दरअसल बिलावल इस्लामाबाद में सामरिक अध्ययन संस्थान के स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे. बिलावल ने कहा, भारत के साथ हमारे कुछ मुद्दे हैं. पाकिस्तान और भारत के बीच युद्ध, संघर्ष का बड़ा लंबा इतिहास रहा है. आज भी हमारे बीच कई विवाद हैं. अगस्त 2019 की घटनाओं को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. इस दिन जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त कर दिया गया था. भारत ने संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया था. इसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों कड़वाहट बढ़ गई थी.