logo-image

Tunisia: ट्यूनीशिया के केर्केना द्वीप पर डूबा प्रवासियों से भरा जहाज, कम से कम 4 की मौत, 51 लापता

Migrants Ship Sinks Off in Tunisia: उत्तर अफ्रीकी देश ट्यूनिशिया में एक बार फिर से प्रवासियों के जहाज के पलटने की खबर है. बताया जा रहा है इस हादसे में चार प्रवासियों की मौत हुई है जबकि 51 से ज्यादा लापता है.

Updated on: 07 Aug 2023, 08:02 AM

highlights

  • ट्यूनिशिया के तट पर डूबी प्रवासियों की नौका
  • चार की मौत, 51 से ज्यादा लोग लापता
  • सभी प्रवासी उप-सहारा अफ्रीका रहने वाले

New Delhi:

Migrants Ship Sinks Off in Tunisia: अफ्रीका के उत्तरी देश ट्यूनिशिया में एक बार फिर से बड़ा हादसा हुआ है. दरअसल, प्रवासियों को लेकर जा रहा एक जहाज केर्केना द्वीप के पास समंदर में डूब गया है. बताया जा रहा है कि इस हादसे में कम से कम 4 प्रवासी नागरिकों मौत हो गई है और 51 लापता है. एक न्यायिक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि जहाज पर सवार सभी प्रवासी उप-सहारा अफ्रीका से थे. बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है जब किसी अफ्रीकी देश के प्रवासियों को लेकर जा रहा कोई जहाज समुद्र में डूबा हो. इससे पहले भी कई हादसे हो चुके हैं जिसमें कई प्रवासियों की जान जा चुकी है. इसी साल मार्च में भी एक ऐसे ही हादसे में दो दर्जन से ज्यादा प्रवासी मारे गए थे.

ये भी पढ़ें: Gyanvapi Survey: एएसआई ने बदला ज्ञानवापी परिसर में सर्वे का समय, जानिए क्यों किया बदलाव

उत्तरी अफ्रीकी देशों से पलायन कर रहे लोग

बता दें कि राजनैतिक अस्थिरता, बेरोजगारी और महंगाई के चलते उत्तरी अफ्रीका देशों से हर साल लाखों लोग पलायन कर रहे हैं लेकिन इस साल ये संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. पैसों की किल्लत से जूझ रहे लोग लालच में आकर समुद्री रास्ते से दूसरे देशों का रूख करते हैं. जिसमें जान को बहुत खतरा होता है. क्योंकि अक्सर जहाज या नौका पर क्षमता से अधिक लोग सवार हो जाते हैं. जिसके चलते ये समुद्र में हादसे का शिकार हो जाते हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि इस साल एक जनवरी से लेकर 20 जुलाई के बीच तक तट पर डूबे प्रवासियों के 901 शव बरामद किए जा चुके हैं. ये बात देश के गृह मंत्री ने एक बयान में कही थी. इन आंकड़ों से पता चलता है कि अफ्रीकी देशों के लोग किस तरह से पलायन करने को मजबूर हैं.

ये भी पढ़ें: Monsoon Session: दिल्ली सेवा बिल 2023 आज किया जाएगा राज्यसभा में पेश, कांग्रेस और आप ने जारी किया व्हिप

रविवार को इटली के तट पर भी डूबी प्रवासियों की नौका

बता दें कि इससे पहले कल यानी रविवार को भी एक ऐसा ही हादसा हुआ. जब दक्षिणी इटली के तट पर  प्रवासियों का दो नौकाएं डूब गई थी. जिसमें एक महिला और उसके बच्चे की मौत हो गई. जबकि करीब 30 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं. तट रक्षक ने रविवार को बताया कि लाम्पेडुसा द्वीप के पास उबड़-खाबड़ समुद्र में डूबी दो नौकाओं से सत्तावन लोगों को बचाया गया है.