logo-image

Afghanistan: नूरिस्तान प्रांत में लैंडस्लाइड ने मचाई भारी तबाही, 25 की मौत, कई घायल

Afghanistan: आपदा प्रबंधन मंत्रालय में सूचना और संचार प्रमुख के हवाले से सूचना मिली है कि पंजशीर प्रांत में हिमस्खलन हुआ. इस दौरान पांच कर्मचारी लापता हो गए

Updated on: 20 Feb 2024, 06:02 AM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान के नूरिस्तान प्रांत में भूस्खलन से 25 लोगों की मौत की सूचना मिली है. इसमें 15 लोग घायल हुए हैं. सोमवार को अफगानिस्तान के नूरिस्तान प्रांत में बड़े भूस्खलन के बाद कम से कम 25 लोगों की जान चली गई. तालिबानी मीडिया के अनुसार, नूरिस्तान प्रांत के नूरगाराम जिले में हुए भूस्खलन में कई लोग घायल हुए हैं. मंत्रालय के सूचना और संचार प्रमुख मोहम्मद अब्दुल्ला जान ने हाल ही में एक बयान में ऐलान किया है कि नूरगाराम जिले के "नकराह" गांव में हाल में ही बरसात की वजह से पहाड़ खिसकने से कई लोगों की मौत हो गई.  उन्होंने बताया कि हाल में हुई बारिश की वजह से नूरिस्तान, कुनार और पंजशीर प्रांतों में सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: फिर MSP पर अटकी बात... सरकार और किसानों के बीच चौथे दौर की वार्ता भी फेल

जान-माल का जबरदस्त नुकसान हुआ है

आपदा प्रबंधन मंत्रालय में सूचना और संचार प्रमुख के हवाले से सूचना मिली है कि पंजशीर प्रांत में हिमस्खलन हुआ. इस दौरान पांच कर्मचारी लापता हो गए. हालांकि, पंजशीर के स्थानीय अधिकारियों का दावा है. इनमें से दो खनिकों की पहले ही मौत हो गई है. अफगानिस्तान में हाल ही में भूस्खलन और हिमस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाओं की वजह से जान-माल का जबरदस्त नुकसान हुआ है. इसके साथ अफगानिस्तान में लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था और अत्यधिक मानवीय संकट की वजह से देश के नागरिकों का गुजारा करना कठिन हो गया है.  पहले से ही गरीबी से जूझ रहे अफगानिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय अलगाव और 2021 में तालिबान के अधिग्रहण से  उत्पन्न आर्थिक उथल-पुथल की वजह से अधिक गरीबी में डूबता हुआ पाया. 

अफगानिस्तान में अर्थव्यवस्था चरमराई 

तालिबान शासन में अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था लगातार चरमरा रही है. वहीं, अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज तालिबान के आदेशों के कारण अफगान की महिलाएं घर के बाहर निकलने से डरती हैं. वे यहां पर खुद को असुरक्षित महसूस कर रही हैं. कतर की राजधानी दोहा में बैठक से पहले अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र मिशन की एक रिपोर्अ में ये बातें सामने आई हैं.