logo-image

पाक को एडीबी का झटका, सिंधु नदी पर बांध बनाने के लिए नहीं मिला पैसा

एशियन डेवलेपमेंट बैंक (एडीबी) ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए PoK में सिंधु नदी पर बांध बनाने के लिए फंड देने से इनकार किया है।

Updated on: 27 Oct 2016, 03:39 PM

नई दिल्ली:

एशियन डेवलेपमेंट बैंक (एडीबी) ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए PoK में सिंधु नदी पर बांध बनाने के लिए फंड देने से इनकार किया है। पाकिस्तान को उम्मीद थी की उसे 14 बिलियन डॉलर का फंड मिलेगा। भारत की तरफ से NoC नहीं मिलने के कारण पाकिस्तान को फंड नहीं मिला है।

इससे पहले वर्ल्ड बैंक ने भी इस प्रोजेक्ट के लिए फंड देने से इनकार कर दिया था। एडीबी अध्यक्ष ताकेहिको नकाओ ने कहा कि एडीबी ने फंड देने के लिए कोई प्रतिबद्धता नहीं जताई थी। उन्होंने कहा कि यह बांध परियोजना एक बहुत बड़ी परियोजना है।

फंडिंग से मना किए जाने के बाद पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा कि यह बांध परियोजना पाकिस्तान के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि एडीबी पाकिस्तान की परियोजनाओं के लिए मुख्य जरिया है। आने वाले दिनों एडीबी से बातचीत में फंड के रास्ते खुल सकते हैं।

पाकिस्तान लंबे समय से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में सिंधु नदी पर बांध बनाने की योजना बना रहा है। यह बांध पाकिस्तान की ऊर्जा और सिंचाई आवश्यकताओं के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण परियोजना है।