logo-image

बस एक रोटी में सैकड़ों की दावत! राजस्थान में बनाई गई 171 किलो की चपाती...

कभी 171 किलो की रोटी खाई है? राजस्थान में एक ऐसी ही रोटी बनाई गई है, जिसे 21 हलवाइयों ने मिलकर बनाया है. दावा है कि ये दुनिया की सबसे बड़ी रोटी है...

Updated on: 09 Oct 2023, 07:09 AM

नई दिल्ली:

171 किलो की रोटी... खबर राजस्थान की है, जहां दुनिया की सबसे बड़ी रोटी तैयार की गई है. इसका वजन करीब 171 किलो बताया जा रहा है, जिसे 21 हलवाइयों ने मिलकर बनाया है. साथ ही इस बड़ी रोटी को बनाने के लिए 2000 ईंटो पर मिट्टी के लेप और 1000 किलो कोयले का इस्तेमाल किया गया है. वहीं इसके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का भी दावा किया जा रहा है. इससे बनाने का उद्देश्य वर्तमान पीढ़ी को पुरानी संस्कृति के साथ-साथ वैदिक संस्कार की याद दिलाना है...

दरअसल राजस्थान के भीलवाड़ा शहर में रिहाइश कैलाश सोनी, बीजेपी जिला प्रवक्ता व राजस्थानी जनमंच के जिलाध्यक्ष हैं. उनके द्वारा उनके जन्मदिन पर इस अद्भुत पहल को आकार दिया गया है. इसके पीछे मकदस युवाओं में प्रचलित हो रहे वेस्टर्न सभ्यता से अलग, भारतीय संस्कृति की तरफ उन्हें आकर्षित करना है. 

मशीन से बनी रोटी...

इसके लिए बीते रविवार कैलाश सोनी ने 2000 ईंटो पर मिट्टी का लेप लगाकर, 1000 किलो कोयले के साथ 21 हलवाई की टीमों को तैयार किया है. इसके बाद मशीन से आटा लगाया गया और फिर गूंथा गया. फिर इसे इलेक्ट्रॉनिक कांटे पर परात में रखकर वजन किया, तो इसका बजन 207 किलो था.

अगर परात का वजन हटा दिया जाए, तो इस गिले आटे का वजन 190 किलो था. वहीं फिर 21 हलवाइयों ने विशालकाय 20 फीट स्टील के डंडे से इस दुनिया की सबसे बड़ी रोटी को बेलना शुरू किया. रोटी की साइज बहुत विशाल थी, ऐसे में इसे ऊपर से इसे सेकना मुश्किल हो रहा था, लिहाजा इसके लिए ऊपर भी तवा लगाया गया. बड़ी मात्रा में घी डालने के बाद, ये रोटी बढ़िया से बनकर तैयार हो गई, जिसका बाद में वजन नापा गया तो ये 171 किलो था. 

प्रसाद में बांट दी...

बता दें कि इस रोटी को वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाने के लिए इसकी निर्माण की लाइव रिकॉर्डिंग भी की गई है, जिसे लिम्का बुक, इंटरनेशनल बुक रिकॉर्ड में आवेदन भी कर दिया गया है. हालांकि रोटी बनने के बाद इसे प्रसाद के तौर पर यहां आने वाले श्रद्धालुओं व दर्शकों में बांट दिया गया है.