logo-image

न ऑर्डर किया... न पैमेंट... फिर भी डिलीवर हो रहे पार्सल!

एक महिला के घर बिना ऑर्डर किए 100 से ज्यादा अमेजन के पार्सल डिलीवर हो रहे थे. वो इससे इतनी परेशान हो गई कि अब कार में भरकर उन पार्सल्स को लेकर बाहर निकलती है और...

Updated on: 29 Jul 2023, 10:50 AM

नई दिल्ली:

न ऑर्डर... न पैमेंट... फिर भी पार्सल डिलीवरी! खबर काफी अजीब है. दरअसल एक महिला बीते कई दिनों इसी लिए परेशान है, क्योंकि उसके घर अमेजन पार्सल डिलीवर हो रहे हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि उसने इनमें से किसी का ऑर्डर दिया ही नहीं है. इन पार्सल की संख्या एक नहीं.. दो नहीं, बल्कि 100 से भी ज्यादा है. शुरुआत में ये किसी स्कैम जैसा लग रहा था, मगर अब धीरे-धीरे ये कोई फॉल्ट डिलीवरी मालूम हो रही है. हालांकि हकीकत तो कुछ और ही है, चलिए आगे बताते हैं...

दरअसल ये पूरा मामला वर्जीनिया का है, जहां प्रिंस विलियम काउंटी में सिंडी स्मिथ नाम की एक महिला के घर पर एक रोज़ पार्सल पहुंचता है. महिला को लगता है कि शायद किसी ने गलती से गलत पता डाल दिया होगा, मगर फिर कुछ दिनों बाद फिर पार्सल आता है. इसबार महिला थोड़ी हैरत में थी. पर अब देखते ही देखते, लगातार एक के बाद एक कई पार्सल डिलीवर होने लगते हैं. महिला को लगता है, जैसे उसके साथ कोई स्कैम हुआ है, हालांकि अभी भी ये पार्सल डिलीवर होना बंद नहीं होते. 

अब ये कर रही महिला...

थक-हार कर महिला पार्सल खोलने का फैसला करती है, तो पता चलता है कि पार्सल में हेडलैम्प, ग्लू गन और दूरबीनें मौजूद है. देखते ही देखते लगातार रिसीव होते पार्सलों की वजह से सिंडी स्मिथ के पास कुछ ही दिनों में 1,000 हेडलैम्प, 800 ग्लू गन और दर्जनों जोड़ी में दूरबीनें इकट्ठा हो जाती है. अब महिला को समझ ही नहीं आ रहा था कि वो इनका करे क्या. ऐसे में वो अमेजन में इसकी शिकायत करती है. साथ ही पार्सल में मौजूद सारा सामान अपनी कार में भरती है और सड़कों पर निकल जाती है.

अब वो जगह-जगह कार रोक कर लोगों की जरूरत के मुताबिक उन्हें हेडलैंप और ग्लू गन बांट देती हैं. सिंडी स्मिथ के मुताबिक पैकेज पर नाम किसी लिक्सियाओ झांग नाम के युवक का दिया हुआ है, जबकि पता उनका खुद का है. उन्होंने इससे पहले लिक्सियाओ झांग का नाम कभी नहीं सुना है. 

क्यों आते हैं ऐसे पार्सल?

दरअसल ये कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी कई बार दुनिया के अलग-्अलग कोने में इस तरह के मामले पेश आ चुके हैं. होता दरअसल यूं है कि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से रजिस्टर्ड कई विक्रेताओं इस तरह के पार्सल रैंडम पते पर भेजना शुरू कर देते हैं, क्योंकि उन्हें अमेजन पूर्ति केंद्रों से ऐसे माल को हटाना होता है, जो लंबे समय से बिक नहीं रहा होता. ऐसे में ऐसे माल को गोदाम से बाहर निकालने का ये तरीका उन्हें बेहद ही किफायती और सुविधाजनक लगता है. हालांकि कंपनी द्वारा ऐसे विक्रेताओं की जानकारी पर तुरंत कार्रवाई की जाती है.