logo-image

Viral Video में देखें मौत बना हॉट एयर बैलून, मैक्सिको का हादसा खड़े कर देगा रौंगटे

इस रूह कंपा देने वाले वीडियो में देखें कि कैसे गर्म हवा के गुब्बारे को आग की बेकाबू लपटों ने घेर लिया. बीच हवा में हॉट एयर बैलून में लगी आग से बचने इसके यात्री नीचे कूद गए और जान से हाथ धो बैठे.

Updated on: 02 Apr 2023, 10:39 AM

highlights

  • पूर्व-कोलंबियाई काल का एक जीवित स्मारक है तियोतिहुआकैन
  • पीड़ितों में 39 वर्षीय महिला और एक 50 वर्षीय व्यक्ति है शामिल
  • हॉट एयर बैलून में सवार बच्चा गंभीर रूप से जला, हुआ फ्रैक्चर

मैक्सिको सिटी:

मैक्सिको सिटी के पास प्रसिद्ध तियोतिहुआकैन पुरातात्विक स्थल के ऊपर उड़ रहे एक हॉट एयर बैलून में आग लगने से दो लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए. यह हौलनाक हादसा तब सामने आया जब हॉट एयर बैलून को आंतरिक गर्मी की वजह से आग ने घेर लिया. आग लगते समय हॉट एयर बैलून काफी ऊंचाई पर पहुंच चुका था. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक उन्हें शनिवार सुबह 8:40 बजे तियोतिहुआकान के पुरातात्विक स्थल में एक हॉट एयर बैलून के साथ पेश आई दुर्घटना की सूचना दी गई थी. कई टूर ऑपरेटर मैक्सिको सिटी से  लगभग 70 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में तियोतिहुआकैन के ऊपर हॉट एयर बैलून उड़ान संचालित करते हैं. 

बच्चे को भी आई गंभीर चोटें
मैक्सिको राज्य की सरकार ने एक बयान में कहा, 'यात्रियों ने गुब्बारे में लगी आग से बचने के लिए नीचे छलांग लगा दी.' इस घटना के परिणामस्वरूप एक बच्चे को चेहरे पर दूसरी डिग्री के बर्न और पैर में फ्रैक्चर का सामना करना पड़ा है. इस हादसे के पीड़ितों की पहचान 39 वर्षीय महिला और एक 50 वर्षीय व्यक्ति के रूप में हुई है. हालांकि पाड़ितों के नाम नहीं बताए गए हैं. बयान में कहा गया है कि नाबालिग को चेहरे पर दूसरी डिग्री की जलन के साथ-साथ दाहिने पैर की फीमर हड्डी में फ्रैक्चर हुआ है. यह भी नहीं पता चल सका है कि हॉट एयर बैलून पर अन्य यात्री भी सवार थे या नहीं.

यह भी पढ़ेंः Language Tussle: इस देश में अगर अंग्रेजी झाड़ी, तो देना पड़ेगा भारी जुर्माना

दुनिया भर में एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल है तियोतिहुआकैन 
सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में गुब्बारे के गोंडोला को पूरी तरह से साफ आसमान में आग लगते हुए दिखाया गया है. कई टूर ऑपरेटर लगभग मैक्सिको सिटी से 70 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में तियोतिहुआकैन के ऊपर हॉट एयर बैलून उड़ान संचालित करते हैं. इसके लिए वे प्रति यात्री 150 डॉलर चार्ज करते हैं. सूर्य और चंद्रमा पिरामिडों के अलावा एवेन्यू ऑफ डेड के साथ तियोतिहुआकैन एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. यह पूर्व-कोलंबियाई काल का एक जीवित स्मारक है, जिसे एज़्टेक से 1,000 साल पहले बनाया गया था. इसे प्राचीन दुनिया में सबसे बड़ा माना जाता है. हर साल दुनिया भर से लाखों पर्यटक यहां आते हैं.