logo-image

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान जानकर हैरान रह जाएंगे आप

सर्दियों का मौसम आते ही अधिकतर लोग गर्म पानी से नहाने लगते हैं. लेकिन कुछ लोग ये भी कहते हैं कि हम सर्दियों में भी ठंडे पानी से नहाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी से ठंड के मौसम में नहाना चाहिए या नहीं. सर्दियों में गर्म पाने से नहाना आप

Updated on: 29 Dec 2023, 07:12 PM

highlights

  • गर्म पानी से नहाने के नुकसान जान रहे जाएंगे हैरान 
  • सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के होते हैं अनेक फायदे
  • बॅाडी के तापमान के हिसाब से पानी गर्म करके भी कुछ लोग नहाते हैं

नई दिल्ली :

सर्दियों का मौसम आते ही अधिकतर लोग गर्म पानी से नहाने लगते हैं. लेकिन कुछ लोग ये भी कहते हैं कि हम सर्दियों में भी ठंडे पानी से नहाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी से ठंड के मौसम में नहाना चाहिए या नहीं. सर्दियों में गर्म पाने से नहाना आपके लिए लाभदायक होता है या फिर इसके कुछ नुकसान भी हैं इसे जानने की कोशिश करेंगे. गर्म पानी से नहाना सर्दियों में आम बात हो सकती है, जो हमें बहुत तरह के फायदे प्रदान करती है, खासकर सर्दियों के स्वास्थ्य के लिए लोग इसे अच्छा मानते हैं. तो आइए ये समझने की कोशिश करते हैं कि सर्दियों में गर्म पानी से नहाना चाहिए या नहीं. 

यह भी पढ़ें :राम मंदिर के लिए आज किया जाएगा 'राम लला' की मूर्ति का चयन, तीन डिजायनों में से चुनी जाएगी सर्वश्रेष्ठ

1. दिल के स्वास्थ्य पर इसका असर:

गर्म पानी से नहाना दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह रक्त संचार को सुधारने और सीरम कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. इसलिए ज्यादातर लोग सर्दियों में गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं. 

2. मांसपेशियों को राहत:

गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों में खिचाव कम होता है और यह दिल की संवेगना को कम करके शारीरिक स्थिति को बेहतर बना सकता है. आप अगर सर्दियों में सिकुड़ा हुआ महसूस करते हैं तो सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के बाद आपको ताजगी महसूस होती है. 

3. अच्छी नींद आती है:

गर्म पानी से स्नान करने से सुबह और रात को अच्छी नींद मिल सकती है, जिससे दिल को आराम मिलता है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है. 

5. सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के नुकसान:

हालांकि गर्म पानी से नहाने के फायदे हैं, लेकिन यह जरुरी है कि इसे बराबरी से किया जाए. अधिक गरम पानी का इस्तेमाल करने से त्वचा की सूजन और रुका-सुका महसूस हो सकता है.इस प्रकार, गर्म पानी से नहाने से सर्दियों को सुरक्षित रखने में सहारा मिल सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि यह बिना सावधानी के न किया जाए. अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श करें और इसे सुरक्षिती से अपने दिनचर्या में शामिल करें.