logo-image

World Environment Day 2023: यूं खत्म होगा Plastic Pollution!

World Environment Day 2023: इस साल की थीम, बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन का उद्देश्य पर्यावरण पर प्लास्टिक प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना और प्लास्टिक कचरे को कम करने के कार्यों को बढ़ावा देना है.

Updated on: 05 Jun 2023, 08:51 AM

नई दिल्ली:

हर साल पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है. पूरी दुनिया संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में इस दिवस को मनाती है. बता दें कि इस साल की थीम “बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन” है, जिसका उद्देश्य पर्यावरण पर हो रहे प्लास्टिक प्रदूषण के नुकसानदायक प्रभावों के बारे में  जागरूकता फैलाना है, साथ ही प्लास्टिक कचरे को जितना हो सके उतना कम करने वाले कार्यों को बढ़ावा देना है, विश्व पर्यावरण दिवस 2023 के इस प्रयास से हम हमारी प्रकृति को काफी हद तक सुरक्षित और संरक्षित रख सकते हैं..

गौरतलब है कि प्लास्टिक प्रदूषण न सिर्फ हमारे, बल्कि हमारे इकोसिस्टम और वन्य जीवन के लिए भी काफी हानिकारक है. ऐसे में इस विश्व पर्यावरण दिवस 2023 हमारा प्रयास होना चाहिए कि हम, चाहे किसी भी हाल में हमारी प्रकृति को प्लास्टिक प्रदूषण के खतरे से बचाएंगे, साथ ही कोशिश करेंगे कि हम किसी भी तरह के प्लास्टिक का उपयोग बंद कर दें...

ऐसे कम करें प्लास्टिक प्रदूषण

सिंगल यूज प्लास्टिक को करें कम:  शॉपिंग बैग, पानी की बोतलें, कॉफी कप और स्ट्रॉ जैसे सिंगल-यूज प्लास्टिक का उपयोग कम करें, इसकी जगह री-यूज प्रोडक्ट का चयन करें.

प्लास्टिक स्ट्रॉ से करें इनकार: हमेशा प्लास्टिक स्ट्रॉ के इस्तेमाल से इनकार करें, ज्यादा से ज्यादा बायोडिग्रेडेबल विकल्पों का चयन करें, वहीं अगर आपको अगर जरूरत हो भी तो, धातु या बांस के स्ट्रॉ का उपयोग करें. 

सस्टेनेबल पैकेजिंग चुनें: जब कभी आप खरीदारी करें, कोशिश रहे कि कम से कम पैकेजिंग वाले उत्पादों को चुने. इसके अलावा पर्यावरण के अनुकूल सामग्री से बनी पैकेजिंग का चयन भी कर सकते हैं. 

वेस्ट मैनेजमेंट: सही तरह से वेस्ट मैनेजमेंट करने से प्लास्टिक से होने वाले नुकसान को खत्म किया जा सकता है. साथ ही चीजों को रीसाइक्लिंग करने की कोशिश करें.  

शिक्षित करें और जागरूकता फैलाएं: अपने आसपास के लोगों से प्लास्टिक प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के बारे में जानकारी साझा करें. दूसरों को अपनी प्लास्टिक की खपत कम करने और स्थायी विकल्पों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करें.