logo-image

SPYWARE: स्पाइवेयर क्या है, यह कंप्यूटर को कैसे प्रभावित करता है? जानिए इसके प्रकार और बचाव के तरीके

SPYWARE: स्पाइवेयर एक प्रकार का मैलवेयर है जो किसी पीड़ित के कंप्यूटर पर खुद को छिपा लेता है और उपयोगकर्ता की जानकारी चोरी करता है.

Updated on: 15 Apr 2024, 04:08 PM

नई दिल्ली:

SPYWARE स्पाइवेयर एक प्रकार का मैलवेयर है जो किसी पीड़ित के कंप्यूटर पर खुद को छिपा लेता है और उपयोगकर्ता की जानकारी चोरी करता है. यह बिना उनकी जानकारी या सहमति के कंप्यूटर पर स्थापित किया जा सकता है और इसका उपयोग पासवर्ड, वित्तीय जानकारी और अन्य संवेदनशील डेटा चुराने के लिए किया जा सकता है. स्पाइवेयर कई अलग-अलग रूपों में आ सकता है. आइए जानते हैं इससे होने वाले प्रभाव, तरीके और टाइप के बारे में

स्पाइवेयर कितनी तरह के होते हैं 

कीलॉगर ये प्रोग्राम उपयोगकर्ता द्वारा दबाए गए प्रत्येक कुंजी को रिकॉर्ड करते हैं, जिसमें पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड नंबर शामिल हैं.

स्क्रीनशॉट कैप्चरर ये प्रोग्राम उपयोगकर्ता की स्क्रीन के स्क्रीनशॉट लेते हैं, जो उन्हें देख सकते हैं कि वे क्या कर रहे हैं.

ट्रोजन ये प्रोग्राम वैध प्रोग्राम के रूप में प्रच्छन्न होते हैं, लेकिन जब उन्हें स्थापित किया जाता है, तो वे स्पाइवेयर स्थापित करते हैं.

बैकडोर ये प्रोग्राम हैकर्स को पीड़ित के कंप्यूटर को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं.

स्पाइवेयर आपके कंप्यूटर पर कई तरह से प्रवेश कर सकता है, जैसे...

संलग्नक या लिंक पर क्लिक करना किसी संदिग्ध ईमेल या सोशल मीडिया संदेश में संलग्नक या लिंक पर क्लिक करते हैं, तो यह आपके कंप्यूटर पर स्पाइवेयर स्थापित कर सकता है.

संक्रमित वेबसाइटों पर जाना आप किसी ऐसी वेबसाइट पर जाते हैं जो संक्रमित है, तो स्पाइवेयर आपके कंप्यूटर पर स्वचालित रूप से डाउनलोड हो सकता है.

फाइल साझा करना अगर संदिग्ध स्रोत से फ़ाइलें साझा करते हैं, तो वे स्पाइवेयर से संक्रमित हो सकती हैं.

स्पाइवेयर से खुद को बचाने के लिए आप एक प्रतिष्ठित एंटी-स्पाइवेयर प्रोग्राम स्थापित करें और उसे अपडेट रखें. संदिग्ध ईमेल या सोशल मीडिया संदेशों में संलग्नक या लिंक पर क्लिक न करें. केवल विश्वसनीय वेबसाइटों पर जाएं. फाइल साझा करते समय सावधान रहें. अपने सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें. अगर आपको लगता है कि आपके कंप्यूटर में स्पाइवेयर हो सकता है, तो आपको तुरंत एक एंटी-स्पाइवेयर स्कैन चलाना चाहिए. आप अपने कंप्यूटर को स्पाइवेयर से मुक्त करने के लिए मैन्युअल रूप से चरणों का पालन करने की भी कोशिश कर सकते हैं. हालाँकि, यदि आप तकनीकी रूप से जानकार नहीं हैं, तो पेशेवर मदद लेना सबसे अच्छा है. स्पाइवेयर एक गंभीर खतरा हो सकता है, लेकिन आप इससे खुद को बचाने के लिए कदम उठाकर अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2024 बाबा अमरनाथ यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 15 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन हुए शुरू