logo-image

UP में एक जून से फिर सफर करना होगा आसान, रोडवेज बसों में यात्रियों को इन नियमों को करना पड़ेगा पालन

उत्तर प्रदेश के लोगों को अब एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए कोई परेशानी नहीं होगी. योगी सरकार ने लॉकडाउन के पांचवें चरण में नई गाइड लाइन जारी करते हुए रोडवेज बसों के संचालन पर लगी रोक हटा दी है.

Updated on: 10 Jun 2020, 02:46 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के लोगों को अब एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए कोई परेशानी नहीं होगी. योगी सरकार (Yogi Government) ने लॉकडाउन के पांचवें चरण में नई गाइड लाइन जारी करते हुए रोडवेज बसों (Roadways Bus) के संचालन पर लगी रोक हटा दी है. इसे लेकर यूपी परिवहन विभाग (UPST) ने कहा कि एक जून सुबह 8 बजे से प्रदेश के अंदर समस्त प्रकार के अंतर्जनपदीय (Intra-District) बस सेवाएं फिर से शुरू होंगी.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली और एनसीआर न्यूज़ दिल्ली में कोरोना से हो रही मौतों के आंकड़ों में लेट रिपोर्टिंग का मामला, केजरीवाल सरकार ने अस्पतालों को भेजा नोटिस

यूपी परिवहन विभाग ने कहा कि परिवहन निगम एक जून, सुबह 8 बजे से प्रदेश में अंतर्जनपदीय बस सेवाएं फिर से शुरू करेगा. परिवहन निगम सभी सम्मानित यात्रियों का हार्दिक स्वागत करता है. उन्होंने कहा कि परिवहन निगम अपने सभी यात्रियों की 'सुगम और सुरक्षित यात्रा' के लिए कटिबद्ध है. उत्तर प्रदेश की गाइडलाइन के अनुसार, राज्य में रोडवेज बसें निर्धारित सीट क्षमता के अनुरूप चलाने की अनुमति मिल गई है, बशर्तें उनका सैनेटाइजेशन हो और हर यात्री को फेस मास्क लगाए. बस पर सवार होने से पहले यात्री का संक्रमण रोधन होगा. बस अड्डे पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी.

यह भी पढ़ेंःमहाराष्ट्र न्यूज़ महाराष्ट्र में लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ा, कई जगहों पर मिलेंगी छूट; जानें सीएम ठाकरे ने क्या कहा

साथ ही चालक परिचालकों को मास्क के साथ-साथ दस्ताने भी इस्तेमाल करेंगे. जरूरत पड़ने पर बस अड्डों के पास 108 एम्बुलेंस रखने की व्यवस्था की गई है. निजी बसें और सिटी बसें चलाने की भी इन्हीं शर्तों पर चलाने की अनुमति होगी. उल्लंघन होने पर मुकदमा तो दर्ज होगा ही, साथ-साथ भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा. आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस की चेन तोड़ने के लिए लागू लॉकडाउन में बस सेवा पिछले काफी समय से बंद थी, लेकिन अब एक जून से परिवहन निगम की ओर से बस सेवा एक बार फिर शुरू हो जाएगी. बर्शते बसों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना अनिवार्य होगा. इसके अलावा ही हर यात्री को मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

जनपद गौतमबुद्ध नगर से सभी अंतर्जनपदीय बस सेवाएं एक जून से शुरू होगी

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन- 5 के अंतर्गत एक जून से प्रातः 8 बजे से जनपद गौतमबुद्ध नगर से सभी अंतर्जनपदीय बस सेवाएं शुरू की जाएगी. उप- निदेशक सूचना दिनेश गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने यह निर्णय लिया है कि एक जून से प्रातः 8 बजे से जनपद गौतमबुद्ध नगर से सभी अंतर्जनपदीय बस सेवाएं शुरू की जाएगी. उन्होंने बताया कि इसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम ने अपनी सारी तैयारियां कर ली है.