logo-image

UPI: NPCI ने लॉन्च की नई तकनीक, अब बोलकर भी कर सकेंगे UPI ट्रांजेक्शन

NPCI Launched New UPI Products: यूपीआई से पेंमेंट करने के लिए अब आपको अमाउंट टाइप करने की जरुरत नहीं होगी. सीधे बोलकर भी आप पेमेंट कर सकते हैं. एनपीसीआई ने न्यू पेमेंट प्रोडेक्ट लॅान्च कर दिया है.

Updated on: 07 Sep 2023, 09:52 AM

highlights

  • एनपीसीआई ने की नए  यूपीआई पेमेंट विकल्प की घोषणा
  • जल्द ही देश की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध होगा यूपीआई
  • कस्टमर्स को इसके जरिए बैंकों से प्री-अप्रूव्ड लोन लेने की मिलेगी सुविधा

 

नई दिल्ली :

NPCI Launched New UPI Products: अब देश पूरी तरह डिजिटल भारत की ओर बढ़ चुका है. क्योंकि देश 90 फीसदी मोबाइल यूजर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का यूज करते हैं. यानि किसी को भी पॅाकेट में पैसे रखने की जरूरत नहीं होती.  इसलिए NPCI ने यूपीआई का नया प्रोडेक्ट लॅान्च किया है. जिसके बाद आपको लेन-देन के लिए लिखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सिर्फ बोलने से ही आप लेन देन कर सकेंगे. यही नहीं बहुत जल्द यूपीआई की सुविधा देश की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में आमजन को मिलनी शुरू हो जाएगी.. NPCI ने कल न्यू प्रोडेक्ट की सफलता पूर्वक लॅान्चिंग कर दी है.

यह भी पढ़ें : G20 Summit: दिल्ली में तीन दिन बंद रहेंगी बसें! इन रूटों में भी किया गया बड़ा बदलाव

नए पेमेंट विकल्प हुए पेश
आपको बता दें कि एनपीसीआई ने बुधवार की शाम को नए पेमेंट विकल्पों पेश किये हैं. जिसके बाद डिजिटली पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा. नए विकल्प आपको बोलकर लेनदेन करने की आजादी देंगे.  यानी वॉइस मोड से आप पेमेंट कर सकेंगे. आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 'ग्लोबल फिनटेक फेस्ट' में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के नए प्रोडक्ट्स पेश किए. जैसे व्हाट्सप पर बोलकर मैसेज टाइप होता है. वैसे ही आप यूपीआई से बोलकर पेमेंट कर सकेंगे... इसका नाम  'हेलो यूपीआई रखा गया है. 

गेम चेंजर होगा ये फीचर 
आरबीआई के मुताबिक फोन कॉल और आईओटी इंटरनेट ऑफ थिंग्स उपकरणों के माध्यम  हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में यूपीआई पेमेंट हो सकता है. इसके पीछे आरबीआई का उद्देश्य यूपीआई को और अधिक प्रभावी व पॉपुलर बनाना है.  हैलो यूपीआई जल्द ही देश की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध हो जाएगा.  बताया जा रहा है कि NPCI का ये फीचर गेंम चेंजर साबित होगा. इसमें बिल पेमेंट के साथ BillPay Connect की सुविधा भी यूजर्स को मिलेगी..