logo-image

Tomato Rate Update: नियंत्रण में आए टमाटर के रेट, यहां 15 रुपए किलो तक बिक रहा टमाटर

Tomato Rate Update: आसमान छूते टमाटर के रेट अब नियंत्रण में आ चुके हैं. कई शहरों में तो सिर्फ 15 रुपए प्रति किलो तक टमाटर बेचा जा रहा है. आइये जानते हैं आपके शहर में किस रेट मिल रहा है टमाटर.

Updated on: 29 Aug 2023, 11:16 AM

highlights

  • पूरे दो माह बाद टमाटर के रेट पहुंचे अपने मूल  रेट पर
  • दो हफ्ते पहले ही  150 से 200 रुपए प्रतिक्रिग्रा तक बिक रहे थे टमाटर 
  • अब मंडियों में टमाटर की भरमार, और भी कम हो सकते हैं दाम

नई दिल्ली :

Tomato Rate Update: पूरे दो माह बाद टमाटर के रेट अब अपने मूल दामों से भी कम पर पहुंच गये हैं. कई शहरों में तो टमाटर सिर्फ 15 रुपए किग्रा तक बिक रहा है. आपको बता दें कि सिर्फ कुछ सप्ताह पहले ही टमाटर ने लोगों का स्वाद बिगाड़ दिया था. मिडिल क्लास लोगों की थाली से टमाटर गायब सा हो गया था.  क्योंकि टमाटर के दाम 200 रुपए प्रतिकिग्रा तक पहुंच गये थे. व्यापारियों का मानना है कि मंडियों में टमाटर की सप्लाई इसी तरह से होती रही तो दाम और कम होने की संभावना है. हालांकि दिल्ली जैसे बड़े शहरों में अभी टमाटर 40 रुपए प्रतिकिग्रा पर टिका है. 

IRCTC: अब सस्ते में करिये श्रीलंका की सैर, रामायण से जुड़े खास स्थानों पर घूमने का मिलेगा मौका

यहां हुए 15  रुपए किलो 
कर्नाटक के ज्यादातर शहरों में टमाटर 15 से 20 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. मैसूर एपीएमसी के सचिव एमआर कुमारस्वामी का कहना है कि मंडियों में टमाटर की आवक बढ़ गयी है. जिसका असर सीधे टमाटर के रेटों पर पड़ गया है. यदि ऐसे आवक रही तो कर्नाटक में टमाटर के रेट 10  रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच जाएंगे. हालांकि, अब उत्तर भारत के राज्यों में अभी टमाटर के रेट 40 रुपए प्रति किलो के नीचे नहीं पहुंचे हैं.  बताया जा रहा है कि नेपाल से सस्ते दर पर टमाटर का इंपोर्ट शुरू होने से कीमतों में 10 से 5 रुपये प्रति किलो की दर से गिरावट दर्ज की गई है. जिसका असर पूरे देश की मंडियों पर पड़ा है. 

अब मूल रेट पर ही रहेगा टमाटर 
मंडी अधिकारियों का मानना है कि अब मानसूल लगभग जा चुका है. मंडियों में टमाटर पहले की तरह स्टॅाक हो चुका है. इसलिए पूरे देश में ही टमाटर के दाम कम हुए हैं. दिल्ली की मंडी में भी आज टमाटर के दाम 30  रुपए प्रतिकिग्रा तक पहुंच गए हैं. आने वाले दिनों में 20 रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच जाएंगे. इसलिए किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है. प्याज भी अपने मूल रेट पर ही बेची जा रही है. अब अधिकारियों को ये तक डर सताने लगा है कि कहीं टमाटर और प्याज और सस्ता न हो जाए.